संक्षेप में पढ़ें - कानपुर नगर की खेल जगत से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में खेलकूद सबसे आगे हैं रोजाना अलग अलग मैदानों और स्कूल स्तर पर खेल की गतिविधियां जारी रहती हैं। कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित संडे लीग में रविवार को चार मैच हुए तो अपोलो लीग में फाइनल खेला गया।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 11:38 PM (IST) Updated:Wed, 24 Mar 2021 06:10 AM (IST)
संक्षेप में पढ़ें - कानपुर नगर की खेल जगत से जुड़ी खबरें
खेलकूद में आगे हैं कानपुर के खिलाड़ी।
महिला हैंडबॉल प्रतियोगिता  में उप्र को कांस्य पदक

बरेली में संपन्न हुई 49वीं सीनियर महिला हैंडबॉल प्रतियोगिता में उप्र की टीम को कांस्य पदक मिला। इसमें अंतरराष्ट्रीय हैंडबॉल खिलाड़ी ज्योति शुक्ला समेत शहर की छह खिलाडिय़ों का अहम योगदान रहा। जिला ओलंपिक संघ के महासचिव रजत आदित्य दीक्षित ने बताया कि उप्र टीम की कप्तान ज्योति शुक्ला के साथ ही शहर की सपना कश्यप, अनुराधा, निधि, आकांक्षा व आयुषी ने शानदार प्रदर्शन किया। हालांकि सेमीफाइनल में उप्र को रेलवे के हाथों हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने बताया कि शहर की सभी छह खिलाडिय़ों को सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

केडीएमए लीग में बीसीए व राष्ट्रीय यूथ को मिली जीत

कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से जारी केडीएमए लीग में मंगलवार को बीसीए एकादश और राष्ट्रीय यूथ की टीम ने शानदार जीत दर्ज की। सप्रु मैदान में पहले खेलते हुए बीसीए ने 40 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 220 रन बनाए। इसमें बल्लेबाज बृजेंद्र ने 48 और आकाश ने 41 रनों का योगदान दिया। जवाब में जिमखाना एकादश की टीम 133 रन ही बना सकी। वहीं, लीग का दूसरा मुकाबला पीएसी मैदान में राष्ट्रीय यूथ बनाम एंजल वूमेस क्रिकेट क्लब के बीच खेला गया। इस दौरान पहले खेलते हुए राष्ट्रीय यूथ ने नौ विकेट पर 213 रन बनाए। इमसें शिखर ने 58 और निशांत ने 47 व आदित्य ने 42 रनों का योगदान दिया। जवाब में उतरी एंजल वूमेन एकादश महज 95 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। नेशनल पावर लिङ्क्षफ्टग व बेंच प्रेस  में उप्र ने झटके 25 स्वर्ण पदक

जमशेदपुर में संपन्न हुई सीनियर नेशनल पावर लिङ्क्षफ्टग व नेशनल बेंच प्रेस प्रतियोगिता में उप्र के खिलाडिय़ों का दबदबा रहा। दोनों प्रतियोगिताओं को मिलाकर उप्र की टीम ने 25 स्वर्ण, 20 रजत और 25 कांस्य पदक हासिल किए। महिला खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन कर खिताब पर कब्जा किया। वहीं, पुरुष टीम दूसरे स्थान पर रही। उप्र पावर लिङ्क्षफ्टग एसोसिएशन के महासचिव राहुल शुक्ला ने बताया कि प्रतियोगिता में शहर के खिलाडिय़ों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। लखनऊ की दामिनी रावत ने स्ट्रांग वूमेन ऑफ इंडिया के खिताब पर कब्जा किया। दूसरे स्थान पर आस्था ङ्क्षसह रहीं। शहर की खुशी यादव ने बेंच प्रेस में बेस्ट लिफ्टर सब जूनियर का खिताब जीता। पुरुष वर्ग में सौरभ कुमार  जूनियर बेस्ट लिफ्टर और विकास भाटी सब जूनियर बेस्ट लिफ्टर बने। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में शहर के 12 खिलाडिय़ों ने पदक हासिल किए। राजेश दीक्षित, मनीष मिश्रा, सौरभ गौर, अनूप, पूनम, अमित व शोभिम उपस्थित रहे।

ब्लू और ग्रीन टीम ने जीते अपने-अपने मुकाबले

ग्रीनपार्क और कमला क्लब में मंगलवार को ज्योति बाजपेयी अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी मुकाबला खेला गया। इसका शुभारंभ यूपीसीएम निदेशक प्रेम मनोहर गुप्ता, संयुक्त सचिव फहीम अहमद और जीएम अनिल कम्थान ने पूर्व सचिव स्व ज्योति बाजपेयी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। पहला मैच ग्रीनपार्क में ब्लू और यलो के बीच हुआ। पहले बल्लेबाजी करते हुए यलो की टीम ने पांच विकेट पर 242 रन बनाए। जवाब में ब्लू ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के बदौलत जीत दर्ज की। दूसरे मैच ग्रीन और रेड के बीच हुआ। इसमें रेड को 45 रनों से हराया। इस मौके पर मनोज मेहरोत्रा, धर्मेन्द्र त्रिपाठी, दीपक शर्मा आदि मौजूद रहे।

स्टेट शतरंज के लिए  शहर की टीम घोषित

मथुरा शतरंज एसोसिएशन द्वारा तीन से पांच अप्रैल के बीच होने वाली स्टेट शतरंज प्रतियोगिता के लिए शहर की टीम का चयन किया गया। इसमें महिला व पुरुष टीम में आठ खिलाड़ी जगह बनाने में कामयाब रहे। कानपुर शतरंज एसोसिएशन के सचिव दिलीप श्रीवास्तव ने बताया कि स्टेट प्रतियोगिता में 33 जिलों से लगभग 200 खिलाड़ी शामिल होंगे। शहर की टीम में पुरुष वर्ग से रिषभ निषाद, विकास निषाद, राजेश शर्मा, अनित अग्रवाल व महिला वर्ग से साक्षी वर्मा, तान्या वर्मा, श्रेया सक्सेना व अनन्या मिश्रा चुने गए। आदर्श क्लब की गेंदबाजी के आगे नहीं टिके बल्लेबाज

केसीए की ओर से शहर के अलग-अलग मैदानों में तीन मुकाबले खेले गए। पहला मैच क्राइस्टचर्च मैदान में स्टार क्लब और सुपीरियर स्प्रिट एकेडमी के बीच खेला गया। इसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए एकेडमी ने नौ विकेट पर 270 रन बनाये। जवाब में स्टार क्लब 195 रन पर ही सिमट गई। दूसरा मैच  आदर्श क्लब और स्पोर्टिंग यूनियन के बीच हुआ। पहले बल्लेबाजी करते हुए आदर्श क्लब ने 287 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया। क्लब की शानदार गेंदबाजी के बदौलत स्पोर्टिंग यूनियन टीम मात्र 152 रन पर ही ढेर हो गई। तीसरा मैच सोनेट क्लब और वाईएमसीसी के बीच हुआ। इसमें वाईएमसीसी ने 224 रन का लक्ष्य सोनेट क्लब को दिया। क्लब के बल्लेबाजों ने छह विकेट पर 225 रन बनाकर जीत दर्ज की।

chat bot
आपका साथी