संक्षेप में पढ़ें - कानपुर नगर की खेल जगत से जुड़ी खबरें

कानपुर शहर में खेलकूद सबसे आगे हैं रोजाना अलग अलग मैदानों और स्कूल स्तर पर खेल की गतिविधियां जारी रहती हैं। कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित संडे लीग में रविवार को चार मैच हुए तो अपोलो लीग में फाइनल खेला गया।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 06:40 AM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 06:40 AM (IST)
संक्षेप में पढ़ें - कानपुर नगर की खेल जगत से जुड़ी खबरें
खेलकूद में आगे हैं कानपुर के खिलाड़ी।
केडीएमए लीग में बीसीए व राष्ट्रीय यूथ ने जीते मुकाबले

केडीएमए लीग में बीसीए एकादश और राष्ट्रीय यूथ की टीमों ने अपने-अपने मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की। सोमवार को लीग का पहला मुकाबला सप्रु मैदान में बीसीए बनाम जिमखाना के बीच खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए बीसीए ने 40 ओवर में छह विकेट पर 220 रन बनाए। इसमें बृजेंद्र ने 48 और आकाश ने 41 रनों का योगदान दिया। जवाब में उतरी जिमखाना एकादश की टीम 133 रन पर ही सिमट गई। वहीं दूसरा मुकाबला पीएसी मैदान में राष्ट्रीय यूथ बनाम एंजल वूमेस क्रिकेट क्लब के बीच खेला गया। पहले खेलते हुए राष्ट्रीय यूथ ने नौ विकेट पर 213 रन बनाए। राष्ट्रीय यूथ की ओर से शिखर ने 58 और निशांत ने 47 व आदित्य ने 42 रनों की पारी खेली। जवाब में उतरी एंजल वूमेन एकादश महज 95 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। राष्ट्रीय यूथ की गेंदबाज क्षमा, बबिता व कौशिक निगम ने शानदार प्रदर्शन कर टीम को 118 रनों से जीत दिलाई।

स्टेट शतरंज के लिए शहर की टीम घोषित

मथुरा शतरंज एसोसिएशन की ओर से तीन से पांच अप्रैल के बीच होने वाली स्टेट शतरंज प्रतियोगिता के लिए शहर की टीम का चयन किया गया। कानपुर शतरंज एसोसिएशन के सचिव दिलीप श्रीवास्तव ने बताया कि स्टेट प्रतियोगिता में 33 जिलों से लगभग 200 खिलाड़ी शामिल होंगे।  उन्होंने बताया कि शहर की टीम का चयन गोङ्क्षवद नगर में हुई प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर किया गया। आर्बिटर बाल गोङ्क्षवद ने चार राउंड तक चली प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को टीम में जगह दी गई। शहर की टीम में पुरुष वर्ग से रिषभ निषाद, विकास निषाद, राजेश शर्मा व अनित कुमार अग्रवाल व महिला वर्ग से साक्षी वर्मा, तान्या वर्मा, श्रेया सक्सेना व अनन्या मिश्रा चयनित किए गए हैैं। जीत के साथ रोवर्स ने बनाई फाइनल में जगह

स्वर्गीय आरके देवी मेमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता में रोवर्स एकादश ने साउथ इलेवन पर पांच विकेट की जीत हासिल कर फाइनल में प्रवेश किया। सोमवार को हुए मुकाबले में पहले खेलते हुए कानपुर साउथ इलेवन ने 30 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 205 रन बनाए। इसमें प्रणव ने 60 और रौनक ने 59 रनों का योगदान दिया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी रोवर्स एकादश ने 29 वें ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल किया। शुरुआती झटकों से उबरने के बाद बल्लेबाज शिवम ने 66 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। आयोजन सचिव अरुण अवस्थी ने बताया कि सात अप्रैल को लीग का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला केडीएमए बनाम केसीए के बीच खेला जाएगा। इसमें विजेता टीम रोवर्स संग फाइनल खेलेेगी।

मूकबधिर जूडो खिलाड़ी अमान ने जीता स्वर्ण

लखनऊ में संपन्न हुई नौवीं राष्ट्रीय मूकबधिर जूडो प्रतियोगिता में शहर के खिलाड़ी अमान खान ने स्वर्ण पदक हासिल किया। अर्मापुर में कोच राजेश के मार्गदर्शन में अभ्यास करने वाले अमान ने प्रतियोगिता में खेले गए पहले मुकाबले में जम्मू कश्मीर व दूसरी फाइट में पंजाब के खिलाड़ी को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। अमान ने पंजाब व हरियाणा के खिलाड़ी को एकतरफा मुकाबले में करारी मात देकर स्वर्ण पदक जीता है।

ज्योति बाजपेई चैलेंजर अंडर-19 टूर्नामेंट आज से शुरू

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से मंगलवार को ग्रीनपार्क और कमला क्लब में स्वर्गीय ज्योति बाजपेई स्मृति चैलेंजर ट्रॉफी का आगाज होगा। एकदिवसीय प्रारूप में होने वाली ट्रॉफी में अंडर-19 आयुवर्ग की चार टीमों के बीच मुकाबले खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 26 मार्च को होगा। उप्र क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) के सीनियर मैनेजर क्रिकेट ऑपरेशन श्रेयांश कार्तिकेय ने बताया कि 23 को कमला क्लब में टूर्नामेंट का शुभारंभ एसोसिएशन के निदेशक प्रेम मनोहर गुप्ता व ज्वाइंट सेक्रेटरी करेंगे। एसोसिएशन द्वारा खिलाडिय़ों को मंच देने और उनकी प्रतिभा को परखने के उद्देश्य से यूपीसीए के निदेशक व बीसीसीआइ के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला की पहल पर टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता रहा है। एचएएल एरिया क्लब ने रॉयल स्पोर्टिंग टीम को दी शिकस्त

बाबूपुरवा मैदान में जिला फुटबाल संघ की ओर से दुर्गा बहादुर थापा स्मारक फुटबाल टूर्नामेंट का शुभारंभ अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी संजीव पाठक ने किया। पहला मैच एचएएल एरिया क्लब ने रॉयल स्पोर्टिंग बी टीम को 5-1 से हराया। एचएएल एरिया के आकाश ने दो, आदर्श, विनोद, प्रियांशू ने 1-1 गोल किया। दूसरा मैच हलीम स्पोर्टिंग व बीपीएलबी के बीच खेला गया। इसमें हलीम स्पोर्टिंग ने जीत दर्ज की। इस मौके पर अजीत ङ्क्षसह, डीबी थापा, कमल थापा,अरशद खान, रज्जन, राजकुमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी