अक्षय तृतीया में कानपुर के दुकानदार घरों से बेचेंगे ज्वेलर, इस तरह होगी डिलीवरी

सोमवार को एक घंटे के लिए पुलिस ने जब सुरक्षा की जांच के लिए सराफा दुकानें खोलने की अनुमति दी थी। उस दौरान बहुत से दुकानदार अपने जेवर ले गए थे जिससे जान-पहचान के ग्राहक आएं तो उन्हेंं घर से ही जेवर दिए जा सकें।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 11:05 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 11:05 AM (IST)
अक्षय तृतीया में कानपुर के दुकानदार घरों से बेचेंगे ज्वेलर, इस तरह होगी डिलीवरी
ग्राहकों को भेज कर जेवर पसंद करा रहे हैं। बस इनमें रेट उनके फुटकर वाले पड़े हुए

कानपुर, जेएनएन। शुक्रवार को अक्षय तृतीया पर दुकानें बंद होने के कारण सराफा कारोबारी घरों से ही जेवरों की बिक्री करेंगे। कोरोना कफ्र्यू की वजह से बहुत से दुकानदारों ने इसके इंतजाम कर लिए हैं। जेवरों की फोटो दिखाकर अक्षय तृतीया के दिन ऑर्डर ले लिए जाएंगे और बाजार खुलते ही उनकी डिलीवरी की जाएगी।

पिछले साल अक्षय तृतीया के दौरान ही लॉकडाउन था। सराफा कारोबारियों के पास पिछले साल का अनुभव है कि इस दिन कैसे जेवर बेच सकते हैं। सराफा कारोबारियों को लग रहा था कि किसी भी समय कोरोना की वजह से कफ्र्यू लागू हो सकता है, उन्होंने पहले से ही व्यवस्थाएं कर ली हैं। उन्होंने जेवरों का चयन करने के लिए कंपनियां से आई फोटो सुरक्षित कर रखी हैं। अब वे इन्हीं फोटो को अपने ग्राहकों को भेज कर जेवर पसंद करा रहे हैं। बस इनमें रेट उनके फुटकर वाले पड़े हुए हैं।

सोमवार को एक घंटे के लिए पुलिस ने जब सुरक्षा की जांच के लिए सराफा दुकानें खोलने की अनुमति दी थी। उस दौरान बहुत से दुकानदार अपने जेवर ले गए थे, जिससे जान-पहचान के ग्राहक आएं तो उन्हेंं घर से ही जेवर दिए जा सकें। वैसे भी सराफा कारोबार में ग्राहक अपनी पहचान के कारोबारी से ही खरीदारी करना चाहता है।

ज्यादातर कारोबारियों ने अपने पुराने ग्राहकों को फोटो भी भेज दिए हैं, जो पिछले वर्षों में अक्षय तृतीया पर जेवरों की खरीदारी करते रहे हैं। कारोबारियों के मुताबिक, सराफा बाजार नहीं खुलने से हाजिर भाव नहीं तय हो रहे हैं। इसलिए ज्यादातर व्यापारी मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) के रेट पर ही जेवर बेचेंगे। वैसे, पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल मांग कम है। इसका कारण यह भी है कि ज्यादातर परिवारों में कोरोना संक्रमित हैं। लोग बीमारी से जूझ रहे हैं।

इनका ये है कहना अक्षय तृतीया पर सगुन के रूप में जेवर लेने वाले ग्राहकों के लिए कुछ कारोबारियों ने ऐसे इंतजाम किए हैं। उनके बैंक खाते में रुपये डालकर जेवर बुक करवा लें। बाद में दुकानें खुलने पर जेवर ले लेंगे।

पंकज अरोड़ा, अध्यक्ष, कानपुर सराफा कमेटी नयागंज।   

chat bot
आपका साथी