Polytechnic News: अब प्रदेश की 40 पालीटेक्निक होंगी एनबीए से मान्य, संस्थानों में बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं

नई शिक्षा नीति के तहत पालीटेक्निक में शिक्षा और प्रशिक्षण की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। एक ओर जहां कक्षाओं को हाईटेक किया जा रहा है और आनलाइन पढ़ाई के लिए तैयार किया जा रहा है वहीं कार्यशाला और प्रयोगशालाओं के उच्चीकरण के प्रयास भी जारी हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:07 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:07 PM (IST)
Polytechnic News: अब प्रदेश की 40 पालीटेक्निक होंगी एनबीए से मान्य, संस्थानों में बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं
पालीटेक्निक की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से तकनीकी संस्थानों को नेशनल बोर्ड आफ एक्रीडिटेशन (एनबीए) की मान्यता अनिवार्य की गई है। प्राविधिक शिक्षा निदेशालय और शोध विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान (आइआरडीटी) ने भी इसकी तैयारियां तेज कर दी है। प्रदेश की पालीटेक्निक को भी मान्यता दिलाने की योजना है। पहले चरण में 40 संस्थानों का चयन किया गया है। यहां अगले वर्ष तक कम से कम एक ब्रांच को मान्यता दिलाई जा सकेगी। एनबीए की टीम संस्थानों का निरीक्षण करेगी। उससे पहले संस्थानों की सुविधाएं बढ़ाई जाएगी।

नई शिक्षा नीति के तहत पालीटेक्निक में शिक्षा और प्रशिक्षण की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। एक ओर जहां कक्षाओं को हाईटेक किया जा रहा है और आनलाइन पढ़ाई के लिए तैयार किया जा रहा है, वहीं कार्यशाला और प्रयोगशालाओं के उच्चीकरण के प्रयास भी जारी हैं। संस्थानों को एनबीए से मान्यता दिलाई जाएगी। छात्र-छात्राओं को अधिक से अधिक लाभ मिल सके, उसके प्रयास शुरू हो गए हैं। इसके लिए छात्र-शिक्षकों का अनुपात बराबर होगा। संसाधन बेहतर किए जाएंगे। 

प्राविधिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि एनबीए एक्रीडिटेशन से छात्रों को काफी लाभ मिलेगा। एनबीए के लिए टीम आएगी। संस्थान का पूरा निरीक्षण करेगी। कम से कम एक कोर्स को नए सत्र से मान्यता दिलाने की तैयारी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी