जुलूस-ए-मोहम्मदी : मेस्टन रोड पर भीड़ जुटाने में जफर हाशमी गिरफ्तार, जाजमऊ में जुलूस निकालने में मुकदमा

कानपुर में कोविड नियमों के प्रतिबंध तोड़कर मूलगंज से फूलबाग तक तथा जाजमऊ में जुलूस निकाला गया था। पुलिस ने मेस्टन रोड पर भीड़ जुटाने के आरोप में मौलाना मोहम्मद अली जौहर फैंस एसोसिएशन के अध्यक्ष हयात जफर हाशमी को गिरफ्तार किया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:57 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:57 AM (IST)
जुलूस-ए-मोहम्मदी : मेस्टन रोड पर भीड़ जुटाने में जफर हाशमी गिरफ्तार, जाजमऊ में जुलूस निकालने में मुकदमा
पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की है।

कानपुर, जेएनएन। जुलूस-ए-मोहम्मदी पर प्रतिबंध के बावजूद जुलूस निकालने के लिए मेस्टन रोड पर भीड़ जुटाने के आरोप में मौलाना मोहम्मद अली जौहर फैंस एसोसिएशन के अध्यक्ष हयात जफर हाशमी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वहीं अन्य दो नामजद आरोपितों की तलाश हो रही है। वहीं जाजमऊ में जुलूस निकालने पर चार नामजद और सौ अज्ञात पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

मेस्टन रोड पर जमा की थी हजारों की भीड़

मंगलवार को मूलगंज से मेस्टन रोड, शिवाला बाजार, रामनारायण बाजार होते हुए फूलबाग तक जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया था, जबकि पुलिस और प्रशासन की बैठक में जुलूस न निकालने का फैसला हुआ था। हजारों की भीड़ जमा करने के आरोप में पुलिस ने चमनगंज थाने में आरोपित मौलाना मोहम्मद अली जौहर फैंस एसोसिएशन के अध्यक्ष हयात जफर हाशमी और अब्दुल हसीब और मोहम्मद शाम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। यह मुकदमा हलीम कालेज चौकी प्रभारी फहीम खान की ओर से दर्ज कराया गया था। आरोप है कि मंगलवार की दोपहर दो बजे हयात जफर हाशमी अपने करीब तीन सौ साथियों के साथ हलीम कालेज चौराहा पहुंचा। पूछने पर उसने बताया कि वह जुलूस निकालेगा और जुलूस निकालने में सफियाबाद निवासी मो. शाम और एसबीआइ बैंक निवासी अब्दुल हसीब उसकी मदद करेंगे।

वीडियो रिकार्डिंग से आरोपितों की पहचान

जाजमऊ में जुलूस-ए-मोहम्मदी निकालने पर पुलिस ने चार नामजद और सौ अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस वीडियो रिकार्डिंग के आधार पर आरोपितों की पहचान कर रही है। कोविड गाइडलाइन को देखते हुए पुलिस और मुस्लिम धर्मगुरुओं के बीच बैठक में जुलूस-ए-मोहम्मदी न निकालने की सहमित बनी थी। इसके बाद भी मंगलवार को जाजमऊ में भारी संख्या में लोगों ने एकत्रित होकर जुलूस निकाला। पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास किया तो भीड़ ने धक्का-मुक्की भी की। मंगलवार देर रात पुलिस ने जुलूस निकालने वाले जाजमऊ सरैया निवासी हसीम बाबर, जुबैर कसाई, दरगाह शरीफ निवासी हमजा और जिन्नातों की मस्जिद निवासी हाजी अब्दुल हबीब के अलावा 100 अज्ञात लोगों के खिलाफ महामारी अधिनियम और आपदा प्रबंधन अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया। जाजमऊ चौकी प्रभारी सुखराम रावत ने बताया कि वीडियो फुटेज के आधार पर आरोपितों की पहचान कर उनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे है।

पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करके उन्हें जुलूस निकालने के लिए प्रेरित करने वाले हयात जफर हाशमी को गिरफ्तार कर लिया गया है। हयात के खिलाफ इससे पहले भी कोविड प्रोटोकाल उल्लंघन का मुकदमा दर्ज किया जा चुका है। हयात को धारा 151 आइपीसी यानी शांति भंग की आशंका के तहत गिरफ्तार किया गया है। कल आरोपित को एसीपी सीसामऊ के न्यायालय में पेश किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी