इस वर्ष बजट में Kanpur Metro को मिले थे 597 करोड़, यहां जानिए UPMRC के इस प्रोजेक्ट की लागत

Kanpur Metro Project Total Cost कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट की कुल लागत 11076.48 करोड़ रुपये है। इसमें से 1561.99 करोड़ रुपये का यूपी सरकार अौर इतनी ही धनराशि का केंद्र सरकार का अंशदान होना था। प्रोजेक्ट के मद्​देनजर 5551.99 करोड़ रुपये यूरोपियन इनवेस्टमेंट बैंक से लोन के रूप में लिया गया।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 12:53 PM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 12:53 PM (IST)
इस वर्ष बजट में Kanpur Metro को मिले थे 597 करोड़, यहां जानिए UPMRC के इस प्रोजेक्ट की लागत
Kanpur Metro Project Total Cost कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फाेटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। Kanpur Metro Project Total Cost मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार काे कानपु्र मेट्रो के पहले कारिडोर की ट्रेन का ट्रायल देखा। मेट्रो की यह पहली ट्रेन आइआइटी से मोतीझील के बीच चलाकर देखी गई। हालांकि बड़े प्रोजेक्ट की कामयाबी को लेकर सरकार पहले से ही कृतसंकल्पित थी। तभी इस वर्ष फरवरी में मेट्रो प्रोजेक्ट को रफ्तार देने के लिए सरकार ने बजट में 597 करोड़ रुपये आैर दिए जाने का ऐलान किया था। गौरतलब है कि प्रदेश की योगी सरकार 341 करोड़ रुपये पहले ही दे चुकी है।

यह भी पढ़ें: कानपुर में जीका प्रबंधन को लेकर सीएम योगी कर रहे बैठक, संक्रमितों के परिवार से भी करेंगे मुलाकात

वहीं तब बताया जा रहा था कि राज्य सरकार का यह प्रोजेक्ट 11,076.48 करोड़ रुपये का था जिसमें उस समय सरकोर को 1,561.99 करोड़ रुपये देने थे। हालाकि इस कड़ी में केंद्र आैर प्रदेश दोनों को मिलकर 1,561.99 करोड़ रुपये का अंश देना था जो किकुल राशि का 15.88 फीसद था।

यह भी पढ़ें: कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन पर बोले सीएम योगी, चार से छह सप्ताह में मिलेगी मेट्रो की सुविधा

ऐसे समझें मेट्रो प्रोजेक्ट की मुख्य मदें: कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट की कुल लागत 11,076.48 करोड़ रुपये है। इसमें से 1,561.99 करोड़ रुपये का यूपी सरकार अौर इतनी ही धनराशि का केंद्र सरकार का अंशदान होना था। वहीं प्रोजेक्ट के मद्​देनजर 5,551.99 करोड़ रुपये यूरोपियन इनवेस्टमेंट बैंक से लोन के रूप में लिया गया और 350 करोड़ रुपये स्थानीय प्राधिकरण से अंशदान के रूप में लिया गया है। 

यह भी पढ़ें: कानपुर शहर की सातों विधानसभा सीटाें को प्रभावित करेगी मेट्रो, हारी हुई सीटों पर जीत हासिल करने की कवायद

यूपीएमआरसी के एमडी ने कहा, देश में कानपुर मेट्रो सबसे खास : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक (एमडी) कुमार केशव का कहना है कि कानपुर की मेट्रो का काम लखनऊ से भी तेज हुआ है, वो भी तब जब इसके बीच में कोरोना का संक्रमण हावी रहा। 15 नवंबर 2019 को इसके निर्माण कार्य शुरू हुए और अब दो वर्ष में ट्रायल रन शुरू होने जा रहा है। कानपुर की मेट्रो में बहुत से प्रयोग देश में पहली बार किए गए। इसमें सबसे पहले डबल टी गार्डर का प्रयोग किया गया, जिससे स्टेशनों का पहला फ्लोर बहुत ही तेजी से बनाया गया और जीटी रोड जैसी व्यस्त सड़क पर ट्रैफिक भी नहीं रुका। डिपो में ही गार्डर को ढालकर रात में ही पिलर पर लगाया गया। 

यह भी पढ़ें: इन 10 खूबियों ने Kanpur Metro को बना दिया और भी खास, जानने के बाद आप भी करने लगेंगे तारीफ

यह भी पढ़ें: कानपुर मेट्रो में सीएम योगी ने भी किया सफर, ट्रायल रन की ये तस्वीरें बयां कर रहीं विकास की दास्तां

chat bot
आपका साथी