कानपुर: मेट्रो ने खोली नयागंज से ट्रांसपोर्ट नगर अंडरग्राउंड काम कराने की बिड

चुन्नीगंज से नयागंज के बीच के हिस्से को सैम इंडिया गुलेरमाक बना रहा है। इस सेक्शन की शुरुआत बीआइसी के खाली पड़े स्थान से होगी। हालांकि इस जमीन को अभी तक बीआइसी ने मेट्रो को नहीं दिया है। इसको लेकर टेक्सटाइल मंत्रालय तक बात चल रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 03:45 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:37 PM (IST)
कानपुर: मेट्रो ने खोली नयागंज से ट्रांसपोर्ट नगर अंडरग्राउंड काम कराने की बिड
शहर में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है।

कानपुर, कानपुर। मेट्रो ने प्राथमिक कारिडोर में नयागंज से ट्रांसपोर्ट नगर तक की बिड खोल दी है। 4.65 किलोमीटर लंबे इस रूट के लिए कई प्रमुख कंपनियों ने इसमें भाग लिया है। मेट्रो का पहला अंडरग्राउंड सेक्शन चुन्नीगंज से नयागंज स्टेशन तक का है। इस पर काम शुरू हो चुका है। अब मेट्रो ने नयागंज स्टेशन से आगे के दूसरे अंडरग्राउंड सेक्शन पर काम शुरू कर दिया है। इसमें तीन रेलवे स्टेशन आने हैं। यह कार्य नयागंज स्टेशन के आगे से शुरू होगा और सेंट्रल स्टेशन, झकरकटी बस अड्डा होते हुए ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन पहुंचेगा और फिर बारादेवी के रास्ते पर अंडरग्राउंड से एलीवेटेड होगा। टेंडर पाने वाली कंपनी को रैंप तक कार्य करना होगा। इस टेंडर के अंतर्गत कंपनी को अंडरग्राउंड की डिजाइन के साथ टनल बोरिंग मशीन जमीन में ले जाने के कार्य करने होंगे। इसके साथ ही टनल, स्टेशन, एलीवेटेड रैंप बनाने होंगे। इसके साथ ही अंडरग्राउंड रूट पर वातानुकूलित व्यवस्था भी करनी होगी। इसके लिए एयर वेंटीलेशन भी करना होगा। इसी वर्ष जून में 1,250 करोड़ रुपये में इस रूट का टेंडर निकाला गया था।

वर्तमान समय में चुन्नीगंज से नयागंज के बीच के हिस्से को सैम इंडिया गुलेरमाक बना रहा है। इस सेक्शन की शुरुआत बीआइसी के खाली पड़े स्थान से होगी। हालांकि, इस जमीन को अभी तक बीआइसी ने मेट्रो को नहीं दिया है। इसको लेकर टेक्सटाइल मंत्रालय तक बात चल रही है। यह जमीन मिलने के बाद ही मेट्रो वहां से अंडरग्राउंड के लिए रास्ता बना सकता है। फिलहाल मेट्रो के अंधिकारियों को विश्वास है कि उन्हें यह जमीन मिल जाएगी। इसीलिए मोतीझील के बाद मेट्रो का जो रूट आगे जा रहा है और उस पर जो निर्माण हो रहा है, वह बीआइसी की जमीन की तरफ ही है। अभी सीएसए से डबल पुलिया तक मेट्रो के अंडरग्राउंड रूट का टेंडर होना बाकी है।

chat bot
आपका साथी