कानपुर में सितंबर में आ जाएगी मेट्रो की पहली ट्रेन, 31 जनवरी तक संचालन की उम्मीद

मंडलायुक्त ने आइआइटी से गुरुदेव स्टेशन तक मेट्रो ट्रैक का निरीक्षण करके देखा काम। अधिकारियों ने आइआइटी स्टेशन सिस्टम इंस्टालेशन के लिए तैयार होने की जानकारी दी है। रावतपुर तक सभी स्टेशन के टेक्निकल रूम तैयार हो गए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 12:57 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 12:57 PM (IST)
कानपुर में सितंबर में आ जाएगी मेट्रो की पहली ट्रेन, 31 जनवरी तक संचालन की उम्मीद
कानपुर में तेजी से चल रहा मेट्रो का काम।कानपुर में तेजी से चल रहा मेट्रो का काम।

कानपुर, जेएनएन। मेट्रो की पहली ट्रेन सितंबर में आ जाएगी। इसके साथ ही 31 जनवरी 2022 तक मेट्रो यात्री संचालन शुरू कर देगा। यह जानकारी मंगलवार को मेट्रो के अधिकारियों ने मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर को दी। मंडलायुक्त ने आइआइटी से गुरुदेव तक मेट्रो के यू गार्डर के ऊपर चलते हुए निरीक्षण किया। अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो के आइआइटी से लेकर रावतपुर तक सभी स्टेशन के टेक्निकल रूम तैयार हो गए हैं। अब ये स्टेशन सिस्टम इंस्टालेशन के लिए तैयार है।

अधिकारियों ने बताया कि आइआइटी से मोतीझील तक के नौ किमी लंबे प्राथमिक कारीडोर के लिए आठ ट्रेनों की जरूरत है। इसमें पहली ट्रेन सितंबर में आएगी। इसके बाद दूसरी ट्रेन अक्टूबर में आएगी। बाकी छह ट्रेनें दिसंबर के मध्य तक आएंगी। मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि 30 नवंबर तक ट्रायल और टेस्टिंग शुरू हो जाएगी। इसके बाद 31 जनवरी 2022 तक यात्री सफर करने लगेंगे। अधिकारियों के मुताबिक दोनों कारीडोर के लिए 39 ट्रेनों की जरूरत है। एक नंबर कॉरीडोर के लिए 29 और दो नंबर कॉरीडोर के लिए 10 ट्रेनों की जरूरत है। अभियंताओं ने बताया कि सिविल का 80 फीसद और स्टेशनों की फिनिशिंग का 40 फीसद काम पूरा हो गया है।

पांच किमी यू गार्डर के ऊपर पैदल चलते हुए मंडलायुक्त ने आइआइटी के पास ट्रेन के ट्रैक को बदलने के लिए तैयार हो रहे क्रास ओवर में रुचि दिखाई। अधिकारियों ने उन्हें यू गार्डर के ऊपर ही लगे रेल वेल्डिंग प्लांट की जानकारी दी। उन्हें बताया कि मेट्रो की पटरी का एक टुकड़ा करीब 18 मीटर का होता है। ट्रैक वेल्डिंग प्लांट की मदद से इन्हें जोड़कर कई किमी लंबा ट्रैक तैयार कर लिया जाता है। अधिकारियों ने बताया कि 31 नवंबर को ट्रैक परीक्षण के लिए तैयार हो जाएगा। इस मौके पर मेट्रो के प्रोजेक्ट निदेशक अरविंद सिंह समेत सभी अफसर भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी