Kanpur Lockdown: पांच दिन की बंदी में घटे संक्रमित, कोरोना चेन तोड़ने में बेहतर साबित हो सकता लॉकडाउन

पांच दिन की बंदी के बाद गुरुवार से फिर से बाजार खुलने पर शासन ने ब्रेक लगा दिया है। बाजारों में कोविड नियमों का उल्लंघन होने से संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने से संक्रमण पर काबू पाने में मदद मिलेगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 01:50 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 05:37 PM (IST)
Kanpur Lockdown: पांच दिन की बंदी में घटे संक्रमित, कोरोना चेन तोड़ने में बेहतर साबित हो सकता लॉकडाउन
लॉकडाउन बढ़ने से कोरोना संक्रमण का प्रसार रुकेगा।

कानपुर, जेएनएन। शुक्रवार शाम को बंद हुए बाजार अब फिलहाल सोमवार सुबह तक बंद रहेंगे। शासन से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने के बाद शहर में भी कोविड कर्फ्यू के दिवस बढ़ा दिए गए हैं। अब अगले आदेशों तक सोमवार सुबह ही बाजार खुल सकती है। ऐसे में फिलहाल बाजार बंद रहेंगे, हालांकि शहर के बड़े बाजारों को पहले ही बंदी का फैसला स्थानीय व्यापारी कर चुके थे। मंगलवार की दोपहर लॉकडाउन दिवस बढ़ाने का आदेश जारी होने के बाद हलचल तेज हो गई है। दुकान खोलने की आस लगाए छोटे दुकानदार जहां मायूस हुए हैं, वहीं डॉक्टर व विशेषज्ञ इस लॉकडाउन को कोरोना की चेन तोड़ने के लिए उचित बता रहे हैं।

शहर में अभी तक पांच दिन बाद गुरुवार सुबह बाजार फिर खुलने की आस लगाए दुकानदार उस समय मायूस हुए जब शासन से अभी सोमवार सुबह तक लॉकडाउन बढ़ाने जाने का आदेश जारी हो गया। बाजार में शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन कोरोना संक्रमण को रोकने में भारी पड़ रहा है। शुक्रवार शाम को कर्फ्यू लगने के बाद से संक्रमितों की संख्या में लगातार गिरावट भी आई है। इससे पहले लगातार संक्रमितों की संख्या बढ़ जा रही थी। इसके पीछे एक कारण यह भी रहा कि बाजार लगातार खुल रहे थे। दुकानदार व ग्राहक कोई भी कोविड नियमों का पालन नहीं कर रहा था। ऐसे में कोरोना संक्रमण की चेन को ब्रेक करने के लिए लॉकडाउन का बढ़ाया जाना बेहद जरूरी था।

यह भी पढ़ें: यूपी में 10 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, अब चार दिन और रहेगा कोरोना कर्फ्यू

लॉकडाउन के दिनों में इस तरह आई मरीजों में गिरावट

29 अप्रैल को शहर में कोरोना के अब तक के सबसे ज्यादा सक्रिय संक्रमित थे। उस दिन इनकी संख्या 18,800 थी। 30 अप्रैल को यह संख्या 18,738 थी। उसी रात से लंबा कर्फ्यू लगा दिया गया। उस दिन 1,992 नए संक्रमित आए थे। इसके बाद से लगातार नए संक्रमितों की संख्या भी कम हुई और कुल संक्रमितों की भी। मात्र शनिवार से मंगलवार तक यह संख्या 13,860 पर आ गई। वहीं एक दिन में निकलने वाले संक्रमित 12 सौ के करीब हो गए।

थोक बाजार में पहले से था बंदी का फैसला

थोक बाजार के साथ ही कई अन्य बाजार के व्यापारियों ने पहले से तय कर लिया है कि बाजार खोलने की अनुमति चाहे प्रशासन के स्तर से हो जाए लेकिन वे अपने बाजार नहीं खोलेंगे। इसमें गल्ला मंडी, ट्रांसपोर्ट नगर, हटिया लोहा बाजार, नौघड़ा कपड़ा बाजार, लाटूश रोड के बाजार शामिल हैं। यहां के कारोबारी संक्रमितों की संख्या पर्याप्त कम हुए बिना अपनी दुकानें नहीं खोलना चाहते थे। पी रोड, सीसामऊ व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष महेश मेघानी के मुताबिक कोरोना का कहर पिछले एक माह में सभी देख चुके हैं। इसलिए थोड़ी सी भी लापरवाही पूरे परिवार को परेशान कर सकती है, इसका जरूर ध्यान रखें।

chat bot
आपका साथी