कानपुर के ऐतिहासिक दंगल पर इस बार भी संकट के बादल, जागेश्वर महादेव मंदिर में 300 वर्षों से होता आ रहा आयोजन

Kanpur Historic Danagal श्री जागेश्वर महादेव प्रबंधक सभा द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले विशाल दंगल देशभर के विख्यात पहलवान प्रतिभाग करते रहे हैं। महिलाओं के साथ पुरुषों की कुश्ती में शहर का ऐतिहासिक दंगल चुनिंदा अखाड़ों में पहचाना जाता है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 06:42 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 06:42 PM (IST)
कानपुर के ऐतिहासिक दंगल पर इस बार भी संकट के बादल, जागेश्वर महादेव मंदिर में 300 वर्षों से होता आ रहा आयोजन
कानपुर के जागेश्वर मंदिर में आयोजित दंगल से संबंधित खबर की प्रतीकात्मक फोटाे।

कानपुर, जेएनएन। Kanpur Historic Danagal श्रावण मास में दंगल के लिए देशभर नवाबगंज के जागेश्वर महादेव मंदिर में लगातार दूसरे वर्ष भी संक्रमण के चलते दंगल होना मुश्किल लग रहा है। लगभग 300 वर्षों पुराना ऐतिहासिक दंगल पिछले वर्ष भी संक्रमण के चलते स्थगित करना पड़ा था। महिला व पुरुष पहलवानों के मुकाबले के कारण देशभर जागेश्वर महादेव मंदिर के दंगल को पहचाना जाता है।

श्री जागेश्वर महादेव प्रबंधक सभा द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले विशाल दंगल देशभर के विख्यात पहलवान प्रतिभाग करते रहे हैं। महिलाओं के साथ पुरुषों की कुश्ती में शहर का ऐतिहासिक दंगल चुनिंदा अखाड़ों में पहचाना जाता है। मंदिर सभा के मंत्री प्राण श्रीवास्तव ने बताया कि श्रावन मास में प्रशासन की ओर से मंदिर को खुलने और दंगल को आयोजित करने के लिए जारी निर्देश के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इनामी दंगल देशभर के पहलवान आते हैं। इस बार संक्रमण के कारण उनका आना भी मुश्किल लग रहा है। देश के प्रमुख पहलवानों के बीच कानपुर केसरी खिताब के लिए कुश्ती का आयोजन किया जाता रहा है। जो पिछले वर्ष की तुलना में इस बार भी स्थगित रहेगा। हालांकि अंतिम निर्णय मंदिरों के लिए जारी गाइड लाइन और प्रशासन के दिशा-निर्देश के आधार पर किया जाएगा। शहर के पहलवानों में दंगल को लेकर उत्सुकता देखने को मिल रही है।

chat bot
आपका साथी