कानपुर में व्यापारियों ने बैठक में लिया फैसला, सहालग को भूलकर जीवन रक्षा के लिए बंद करेंगे बाजार

कोरोना की गंभीर स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन लगाया जाए लेकिन सोमवार को थोक बाजारों तक ने खुद ही बाजार बंद करने का निर्णय ले लिया। अब मंगलवार से कानपुर के सराफा व्यापारियों के साथ नयागंज स्थित किराना बाजार भी बंद रहेगा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 04:09 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 05:27 PM (IST)
कानपुर में व्यापारियों ने बैठक में लिया फैसला, सहालग को भूलकर जीवन रक्षा के लिए बंद करेंगे बाजार
मंगलवार को अन्य बाजारों से भी इस तरह की घोषणा हो सकती है

कानपुर, जेएनएन। सराफा, किराना ये दोनों ही सहालग के मौके पर अच्छी बिक्री वाले बाजार होते हैं लेकिन 20 अप्रैल को दोनों ही बाजार कोरोना के खतरे को देखते हुए फिलहाल इस सप्ताह के लिए बंद हो जाएंगे। दोनों ही कारोबार से जुड़े पदाधिकारियों ने व्यापार से पहले दुकानदारों, कर्मचारियों, ग्राहकों और उनके परिवार की जान को ज्यादा महत्व दिया। सोमवार को जिस तरह से एक के बाद एक बाजारों ने बंदी की घोषणा की, मंगलवार को अन्य बाजारों से भी इस तरह की घोषणा हो सकती है।

रविवार को ज्यादातर बाजार के संगठन सरकार से मांग कर रहे थे कि कोरोना की गंभीर स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन लगाया जाए लेकिन सोमवार को थोक बाजारों तक ने खुद ही बाजार बंद करने का निर्णय ले लिया। अब मंगलवार से कानपुर के सराफा व्यापारियों के साथ नयागंज स्थित किराना बाजार भी बंद रहेगा। सराफा कारोबारियों ने जहां पूरे शहर की सराफा दुकानों को बंद रखने की बात कही है, वहीं किराना बाजार के अध्यक्ष ने नयागंज में किराना की दुकानों को ही बंद करने की बात कही है। ये सभी संगठन 25 अप्रैल तक की बंदी कर रहे हैं।

किराना बाजार में पिछले वर्ष भी कई कारोबारी कोरोना से संक्रमित हुए थे। सहालग के दौरान जहां एक तरफ जेवरों की जमकर खरीदारी होती है वहीं पार्टी के आयोजन के लिए किराना बाजार में जबरदस्त बिक्री होती है। सराफा बाजार में बड़ी और छोटी दो हजार से ज्यादा दुकानें हैं। इनके साथ ही कारीगरों का काम भी प्रभावित होगा क्योंकि उनके पास कोई आर्डर नहीं होगा। दूसरी ओर किराना बाजार में डेढ़ हजार के करीब दुकानें हैं। हाल ही में इस बाजार में चुनाव भी हुआ है। इनके अलावा कानपुर सराफा कमेटी ने भी 25 अप्रैल तक बंदी की बात कही है। हटिया का लोहा बाजार, सरोजनी नगर का मशीनरी मार्केट, घुमनी बाजार व्यावसायिक समिति भी आज से बंद हो जाएगी। गल्ला मंडी बुधवार से बंद होगी। 

chat bot
आपका साथी