कानपुर में बोट क्लब के लिए बोट्स खरीदने को सिंचाई विभाग ने मांगे टेंडर, जानिए पूरी वजह

बोट्स खरीदने के बाद यहां पर युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हेंं राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाएगा। इस क्लब की खास बात यह है कि यहां पर गंगा तट पर रहने वाले ऐसे लोग जिनके जीविकोपार्जन का साधन नौकायन है

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 03:29 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 03:29 PM (IST)
कानपुर में बोट क्लब के लिए बोट्स खरीदने को सिंचाई विभाग ने मांगे टेंडर, जानिए पूरी वजह
दोनों विभागों ने मिलकर इसकी स्थापना की है

कानपुर, जेएनएन। गंगा बैराज पर निर्माणाधीन बोट क्लब में मार्च में प्रतियोगिताएं शुरू हो जाएंगी। इसी के साथ ही प्रशिक्षण का कार्य भी शुरू होगा। सिंचाई विभाग ने विभिन्न तरह की बोट्स खरीदने के लिए टेंडर मांगे हैं। 17 दिसंबर को टेंडर खोले जाएंगे और फिर कंपनी के चयन की प्रक्रिया शुरू होगी। सपा शासन में गंगा बैराज पर बोट क्लब की स्थापना के लिए केडीए और सिंचाई विभाग को जिम्मेदारी दी गई थी। क्लब की स्थापना उच्च स्तरीय समग्र विकास समिति के प्रस्ताव पर की जा रही है। दोनों विभागों ने मिलकर इसकी स्थापना की है। 

हालांकि कुछ तकनीकी कारणों से अभी तक बोट्स की खरीदारी नहीं हो पाई थी और अब यह कार्य होने जा रहा है। बोट्स खरीदने के बाद यहां पर युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हेंं राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाएगा। इस क्लब की खास बात यह है कि यहां पर गंगा तट पर रहने वाले ऐसे लोग जिनके जीविकोपार्जन का साधन नौकायन है उनके बच्चों को बोट्स चलाने का विशेष प्रशिक्षण देने की तैयारी है। यहां पर पीएसी के जवान भी तैनात रहेंगे इसके लिए बकायदा एक बैरक भी बनाई जा रही है। मंडलायुक्त डॉक्टर राजशेखर ने पिछले दिनों क्लब का निरीक्षण किया था और जल्द से जल्द बोट्स खरीदने के निर्देश दिए थे। अब सिंचाई विभाग ने टेंडर मांगे हैं तो यह उम्मीद जगी है कि जनवरी अंत तक बोट्स का क्रय हो जाएगा और फिर यहां पर प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। क्लब के सचिव नीरज श्रीवास्तव का कहना है कि यहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं कराने के लिए विभिन्न संघों से पहले ही वार्ता हो चुकी है। बोट क्लब पर तैयारियां सारी हैं अब सिर्फ बोट्स आने का इंतजार है। यह क्लब कानपुर के लिए मील का पत्थर साबित होगा। यहां बड़े पैमाने पर युवाओं को नौकायन और तैराकी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता जेपी सिंह का कहना है कि जल्द ही यहां तैराकी शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी