ग्रीनपार्क की विजिटर गैलरी देखने पहुंच रहे क्रिकेट प्रेमी, समेटे है 70 वर्षों का इतिहास

कानपुर के अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम ग्रीनपार्क में विजिटर गैलरी में क्रिकेट का 70 सला का इतिहास देखने के लिए क्रिकेट प्रेमी पहुंच रहे हैं। गैलरी में खिलाड़ियों के अलावा टेस्ट वनडे व आइपीएल के बारे में भी जरूरी जानकारी दी गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 02:25 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 02:25 PM (IST)
ग्रीनपार्क की विजिटर गैलरी देखने पहुंच रहे क्रिकेट प्रेमी, समेटे है 70 वर्षों का इतिहास
कानपुर के ग्रीनपार्क में विजिटर गैली का आकर्षण बढ़ रहा है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त ग्रीनपार्क स्टेडियम की विजिटर गैलरी खास आकर्षण का केंद्र हो गई है। भारत और न्यूजीलैंड के टेस्ट मैच के दौरान इसकी शुरुआत होने के बाद शहरवासियों के भ्रमण का केंद्र बन गई हुई है। रोजाना यहां आने वाले क्रिकेट प्रेमी विजिटर गैलरी में क्रिकेट के 70 वर्षों के इतिहास से परिचित हो रहे हैं। कई क्रिकेट प्रेमी कैमरे में यहां की यादें संजोकर ले जा रहे हैं। वहीं, आडियो-विजुअल रूम में 15 मिनट में क्रिकेट इतिहास से परिचित कराया जा रहा है। विजिटर गैलरी बनने के बाद से ग्रीनपार्क खास स्टेडियमों में शुमार हो गया है।

ग्रीनपार्क के डायरेक्टर में 4.5 करोड़ की लागत से बनी विजिटर गैलरी का विस्तार किया जा रहा है। ग्रीनपार्क में अबतक खेले गए टेस्ट, वनडे, साथ आइपीएल के इतिहास को सेक्शनों में विभाजित इस गैलरी बड़ा करने की योजना बनाई जा रही है। मंडलायुक्त डा. राजशेखर की पहल पर इस गैलरी के लिए एकत्र की गई क्रिकेट की विरासत बड़ी संख्या में खेल प्रेमियाें ने उपलब्ध कराई है। इसके चलते मंडलायुक्त ने इसके दूसरे चरण को बनाने के लिए उपनिदेशक खेल से योजना तैयार करने के लिए कहा है।

विजिटर गैलरी के लिए क्रिकेट प्रेमियों के साथ खेल विभाग, उप्र क्रिकेट एसोसिएशन के सहयोग से मंडलायुक्त को 31 हस्ताक्षरित क्रिकेट बैट्स, 27 बाल, सात हेलमेट व ग्लव्ज, पांच पैड, 15 टी शर्ट, 1950 फोटो व 450 समाचार पत्रों की कटिंग प्राप्त हुई थी। जिन्हें विजिटर गैलरी में बने अलग-अलग सेक्शनों में लगाया गया था। इसमें इतिहास के साथ प्रबंधन, मैच और वर्ष, वाल आफ फेम, सभी विजेता कप्तानों के चित्र, टेस्ट, वनडे, टी-20, यूपी के क्रिकेट व रणजी खिलाड़ियों के सेक्शन बनाने की योजना पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही विजिटर गैलरी में क्रिकेट कैफे, पुस्तकालय, स्मारिका व दुकानों का निर्माण किया जाएगा। जिससे आने वाले क्रिकेट प्रेमियों को हर प्रकार की सुविधा यहां पर मिल सके।

chat bot
आपका साथी