जीका संक्रमित के परदेवनपुरवा से एकत्र मच्छरों का होगा डीएनए टेस्ट, एनएमआरआइ भेजने की तैयारी

जीका वायरस से संक्रमित के परदेवनपुरवा क्षेत्र का मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने निरीक्षण किया । आयुक्त ने जीका संक्रमण की रोकथाम व इलाज के लिए उठाए गए कार्यों की समीक्षा की । उसके बाद पीडि़त स्वजनों से मिले।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 08:00 AM (IST)
जीका संक्रमित के परदेवनपुरवा से एकत्र मच्छरों का होगा डीएनए टेस्ट, एनएमआरआइ भेजने की तैयारी
जीका संक्रमित के परदेवनपुरवा का मंडलायुक्त ने निरीक्षण किया।

कानपुर, जागरण संवाददाता। मंडलायुक्त डा. राजेशखर ने शहर के परदेवनपुरवा क्षेत्र में जीका वायरस संक्रमित एयरफोर्स कर्मचारी के घर पहुंचकर स्वजन से मुलाकात की। वहीं कीट विज्ञान टीम द्वारा एकत्र मच्छरों को सैंपल को डीएनए जांच के लिए राष्ट्रीय मलेरिया अनुसंधान संस्थान भेजने का निर्देश दिया। वहीं क्षेत्र से वायरस के लक्षण वाले नौ लोगों के सैंपल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने की जानकारी दी गई।

जीका संक्रमित के परदेवनपुरवा क्षेत्र का मंगलवार सुबह मंडलायुक्त ने निरीक्षण किया। आयुक्त ने जीका संक्रमण की रोकथाम व इलाज के लिए उठाए गए कार्यों की समीक्षा की। उसके बाद मंडलायुक्त डा. राजशेखर पीडि़त के स्वजनों से मिले। पीडि़त की पत्नी, तीन पुत्र व दो पुत्रियां हैं। उनके पुत्र से बात करके उनकी पूरी हिस्ट्री की जानकारी भी ली। स्वजनों से मिलकर मंडलायुक्त ने उन सभी का हाल जाना। एयरफोर्स कर्मी के पुत्र इरफान से पिता के स्वास्थ्य पर चर्चा की। इरफान ने बताया कि सेवन एयरफोर्स हास्पिटल में भर्ती पिता के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है। कई जगह जलभराव देखकर आवश्यक देशा-निर्देश दिए। इस दौरान मंडलायुक्त को सीवर लीकेज मिलने पर जल संस्थान के जीएम को तत्काल ठीक कराने का निर्देश दिया। उनके साथ एडी हेल्थ डा. जीके मिश्रा, सीएमओ डा. नेपाल ङ्क्षसह एवं अपर नगर आयुक्त थे।

मच्छरों का एकत्र किया सैंपल, डीएनए जांच को भेजेंगे दिल्ली

मंडलायुक्त ने कीट विज्ञान के विशेषज्ञ एवं टीम से भी अपडेट लिया। उन्होंने बताया कि मच्छरों को सैम्पल एकत्र किए गए हैं, जो अभी कहीं भेजे नहीं गए हैं। इस पर मंडलायुक्त ने डीएनए जांच के लिए नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मलेरिया अनुसंधान संस्थान (एनएमआरआइ) भेजने का निर्देश दिया।

नौ की जांच रिपोर्ट निगेटिव

परदेवनपुरवा से जीका वायरस के लक्षण वाले नौ लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ के ङ्क्षकग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी भेजा गया था। अपर निदेशक डा. जीके मिश्रा ने बताया कि देर शाम सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इससे पहले स्वजन समेत मेडिकल टीम के 22 नमूने भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट भी निगेटिव आई थी।

chat bot
आपका साथी