यूपी सरकार का बड़ा अफसर बता ठगे 1.75 करोड़ रुपये, फेसबुक पर दोस्ती गांठ बनाए शिकार

कानपुर की क्राइम ब्रांच टीम ने फेसबुक पर खुद को सचिवालय का अधिकारी बता लोगों को नौकरी लगवाने का झांसा देकर पौने दो करोड़ की ठगी करने वाले शातिर युवक को गिरफ्तार किया है। उसने कानपुर समेत सुल्तानपुर गोंडा व प्रयागराज के 34 लोगों को शिकार बनाया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 01:56 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 01:56 PM (IST)
यूपी सरकार का बड़ा अफसर बता ठगे 1.75 करोड़ रुपये, फेसबुक पर दोस्ती गांठ बनाए शिकार
फेसबुक फ्रेंड बनाकर ठगता रहा शातिर ।

कानपुर, जेएनएन। सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले एक शातिर ठग को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया, जो फेसबुक पर सचिवालय का अधिकारी बनकर लोगों से दोस्ती करके अपने झांसे में लेता था। उसने अबतक 34 लोगों को सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर 2 करोड़ से अधिक रुपये की ठगी की है। रेलवे, सचिवालय व अन्य सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देकर सुल्तानपुर, गोंडा और प्रयागराज समेत कानपुर में लोगों को लाखों का चूना लगाया है।

कानपुर के युवक ने दर्ज कराई थी शिकायत

डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल ने बताया कि नवाबगंज थाना क्षेत्र में रहने वाले वरुण बाजपेई से सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर वर्ष 2019 में दस लाख रुपये ठगे गए थे। पांच लाख रुपये आनलाइन ट्रांजेक्शन में एक बैंक खाते में जमा हुए थे, जबकि पांच लाख रुपये कैश लिए गए थे। वरुण ने फेसबुक फ्रेंड द्वारा नौकरी लगवाने का झांसा देकर ठगे जाने की जानकारी दी थी। इसके बाद उसने नवाबगंज में मुकदमा दर्ज कराया था। क्राइम ब्रांच की जांच में शिवपूजन का नाम आया तो पता चला कि वह सुल्तानपुर का रहने वाला है। शिवपूजन वर्तमान में लखनऊ में रहता है और गुरुवार को कल्याणपुर में अपने एक रिश्तेदार से मिलने आने वाला है। सूचना पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में ठगी के कई मामले सामने आ गए।

फेसबुक पर खोजता था शिकार

डीसीपी ने बताया कि शिवपूजन ने फेसबुक पर शिवाजीराव और अनुराग ठाकुर नाम से दो अकाउंट बना रखे हैं। उसकी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में 5000 से अधिक लोग जुड़े हैं। वह खुद को सचिवालय में असफर बताता था और फेसबुक पर दोस्ती होने के बाद लोगों से बातें आगे बढ़ती थी तो वह सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देकर पद के अनुरूप 5 से 10 लाख रुपया खाते में जमा करवा लेता था।

अब तक 34 लोगों को जाल में फंसाया

पुलिस के मुताबिक शिवपूजन ने बताया है कि वह अब तक 34 लोगों से ठगी कर चुका है। 17 पीड़ित सुल्तानपुर के हैं, जबकि गोंडा और प्रयागराज जनपद से दो-दो, इटावा और कानपुर से एक-एक पीड़ित सामने आया है। मध्यप्रदेश के भोपाल, राजस्थान के जयपुर और दिल्ली के लोगों को भी ठगी का शिकार बनाया। शिव पूजन वर्ष 2018 में जेल जा चुका है। तब उसने जौनपुर के दो युवकों को नौकरी का झांसा देकर ठगा था।

पौने दो करोड़ से अधिक की ठगी

शिव पूजन के बैंक खातों की डिटेल से करीब दो करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन मिला है लेकिन उसके खाते में बैलेंस जीरो है। उसने सारा पैसा अपनी अय्याशी में उड़ा दिया है। क्राइम ब्रांच को ठगी का शिकार हुए 35 लोगों का रिकार्ड मिल चुका है बाकी अन्य की खोजबीन जारी है।

-शिव पूजन की ठगी का शिकार हुए लोगों की अलग-अलग जनपदों व राज्यों से पहचान की जा रही है, अभी कई और ठगी का शिकार लोगों के सामने आने की उम्मीद है। लोगों से अपील है कि किसी के भी झांसे में न आएं और ऐसे लोगों के बारे में पुलिस को सूचना दें।- सलमान ताज पाटिल, डीसीपी क्राइम

chat bot
आपका साथी