अमेरिका में रह रहीं डॉक्टर बहनों ने मदद को बढ़ाए हाथ, कानपुर हैलट अस्पताल में भेजीं बाइपैप मशीनें

मूलरूप से किदवई नगर के रहने वाले डेंटल सर्जन की दो बेटियां अमेरिका में काम करती हैं और देसी फिजीशियन मॉम संस्था से भी जुड़ी हैं। संस्था कोरोना से जंग में सहयोग कर रही है जिसके तहत उन्होंने ऑनलाइन आर्डर से हैलट मशीनें भेजी हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 08:54 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:54 AM (IST)
अमेरिका में रह रहीं डॉक्टर बहनों ने मदद को बढ़ाए हाथ, कानपुर हैलट अस्पताल में भेजीं बाइपैप मशीनें
काेरोना से जंग में सहयोग के लिए आगे आईं भारतवंशी बहनें। प्रतीकात्मक फोटो

कानपुर, जेएनएन। यूपी में बढ़ते कोरोना संक्रमण से हो रही मौतों और ऑक्सीजन-उपकरणों के संकट ने विदेश में रह रहे भारतवंशीयों को भी झकझोर दिया है। अस्पतालों की लचर व्यवस्था से आहत भारतवंशीयों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाने शुरू कर दिये हैं। विदेश रहने वाले शहरवासी अब ऑक्सीजन और अन्य मेडिकल उपकरणों की कमी दूर करने के लिए भी सहयोग कर रहे हैं। किदवई नगर की डॉक्टर बहनों ने अमेरिका से हैलट अस्पताल को 10 बाइपैप मशीनें दान की हैं। बाईपैप मशीनें वेंटिलेटर की तरह ही काम करती हैं। इनसे गंभीर रोगियों की जान बचाई जा सकेगी।

किदवई नगर के डेंटल सर्जन डॉ. आरबी जैन की बेटियां डॉ. मिली जैन और डॉ. जूही जैन यूएसए में कार्यरत हैं। दोनों यूएसए और कनाडा की देसी फिजीशियन मॉम संस्था से जुड़ी हुई हैं। इसमें दक्षिण एशियाई मूल की करीब सात हजार महिला चिकित्सक हैं। डॉ. मिली जैन फिजीशियन और डॉ. जूही जैन मधुमेह रोग विशेषज्ञ हैं। दोनों ने ऑनलाइन आर्डर कर मशीनें भिजवाई हैैं। शुक्रवार को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. आरबी कमल, हैलट अस्पताल की प्रमुख अधीक्षक डॉ. ज्योति सक्सेना व अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रज्ञनेश कुमार ने बाइपैप मशीनें प्राप्त कर कोविड अस्पताल को भेज दीं।

पिता के बीमार होने पर हुआ था संपर्क

डॉ. प्रज्ञनेश कुमार और डॉ. जूही कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज मनीपाल से पासआउट हैं। कॉलेज में मिली जैन दोनों की सीनियर रही हैैं। पिता डॉ. आइबी जैन कुछ दिन पहले संक्रमित हो गए थे। उनका हैलट के कोविड अस्पताल में इलाज चला। इस दौरान डॉ. प्रज्ञनेश को डॉक्टर बहनों ने मदद का आश्वासन दिया था। इसके बाद उन्होंने अब बाइपैप मशीनें भेजकर सहयोग किया है और आगे भी मदद की बात कही है।

chat bot
आपका साथी