मजदूरों, ठेला और खोमचे वालों के खाते में जल्द आएंगे एक हजार रुपये, मंडलायुक्त ने दिए आदेश

कानपुर में 336137 पंजीकृत पटरी दुकानदारों को प्रति परिवार राशि भेजने की कवायद तेज हो गई है । मंडलायुक्त ने योजना की समीक्षा करते हुए जल्द ही लाभार्थियों के खाते में राशि भेजने के निर्देश दिए हैं ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:49 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:49 AM (IST)
मजदूरों, ठेला और खोमचे वालों के खाते में जल्द आएंगे एक हजार रुपये, मंडलायुक्त ने दिए आदेश
कानपुर में पटरी दुकानदारों और श्रमिकों को मिलेगा लाभ।

कानपुर, जेएनएन। ठेला, खोमचा, रेहड़ी, खोखा आदि लगाने वाले पटरी दुकानदारों, पंजीकृत श्रमिकों, अन्य श्रमिकों, दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा, ई-रिक्शा चालकों, कुली, पल्लेदार, नाविक, नाई, धोबी और हलवाई आदि रोज कमाकर खाने वालों को प्रति परिवार एक हजार रुपये देने की प्रक्रिया अब तेज की जाएगी। मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने शिविर कार्यालय पर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ऐसे 3,36,137 पंजीकृत लोगों के खाते में जल्द पैसा भेज दिया जाए।

अपर श्रमायुक्त एसपी शुक्ला ने उन्हें बताया कि सक्रिय श्रमिकों की कुल संख्या 4,91,005 है, इसके सापेक्ष आपदा राहत योजना में कुल 1,54,868 श्रमिकों को 15,48,68,000 रुपये खाते में भेज दिया गया है। 3,36,137 श्रमिकों के आधार प्रमाणीकरण का कार्य एजेंसी द्वारा किया जा रहा हैै। इस माह के अंत तक राशि उनके खाते में भेज दी जाएगी। मंडलायुक्त ने कहा कि आधार प्रमाणीकरण का कार्य कर रही एजेंसी को इस कार्य में तेजी लाने के लिए कहें।

इसके लिए अपर मुख्य सचिव श्रम को पत्र भेजकर अनुरोध करें। जिन श्रमिकों के खातों में आपदा राहत की धनराशि पहुंचने की सूचना है, उसका विभागीय अधिकारियों के माध्यम से क्रास वेरीफिकेशन भी कराया जाए। मंडलायुक्त ने संयुक्त आयुक्त खाद्य से कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के खाद्यान्न वितरण योजना के तहत जून, जुलाई व अगस्त के लिए अंत्योदय कार्ड धारकों को निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न मिले और यह सुनिश्चित करें कि इसमें घटतौली न हो।

chat bot
आपका साथी