कानपुर के सिंहपुर में बन सकता है नया थाना, जानिए- क्या है प्रमुख वजह

कानपुर सिंहपुर में नया थाना बनाए जाने की उम्मीद बढ़ गई है। इस इलाके में तेजी से आबादी बढ़ रही है और कई प्रमुख शैक्षिक संस्थान भी स्थित हैं। बिठूर कल्याणपुर कोहना और नवाबगंज सभी थाने पांच किमी से ज्यादा दूरी पर हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:55 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:55 AM (IST)
कानपुर के सिंहपुर में बन सकता है नया थाना, जानिए- क्या है प्रमुख वजह
कानपुर पुलिसिंग को सुदृढ़ करने की कवायद तेज।

कानपुर, जेएनएन। कमिश्नरेट में छह नए थाने और दो रिपोर्टिंग चौकी का प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। अतिरिक्त अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था ने सभी थाना प्रभारियों को पत्र लिखकर नए थाना गठन को लेकर और नए प्रस्ताव भी मांगे हैं। ऐसे में सिंहपुर में नया थाना बनने की उम्मीद जगी है।

फिलहाल जो प्रस्ताव गए हैं, उनमें चकेरी थाना क्षेत्र को तीन हिस्सों में बांटने और जाजमऊ और कोयलानगर दो नए थाने बनेंगे। कल्याणपुर में एक नया थाना इंद्रानगर और रावतपुर रिपोर्टिंग चौकी का प्रस्ताव है। इसी तरह से शास्त्रीनगर, बसंत विहार और इंडस्ट्रियल एरिया थानों व गुजैनी रिपोर्टिंग चौकी के प्रस्ताव हैं। अपर पुलिस आयुक्त आकाश कुलहरि ने नए थानों के जो प्रस्ताव मांगे हैं, उनमें बिठूर थानाक्षेत्र स्थित सिंहपुर का नाम सबसे आगे हैं।

इसलिए जरूरी है सिंहपुर में नया थाना

सिंहपुर में एक तरह से नया कानपुर बस रहा है। केडीए ग्रीन, सुखधाम ग्रीन वैली, गुलमोहर ग्रीन, शिवालिक, मयूर और रुद्र अपार्टमेंट बड़ी स्थापित आवासीय योजना हैं। इसके अलावा चार बड़ी टाउनशिप प्रस्तावित हैं। केडीए यहीं पर न्यू कानपुर सिटी बसाने की योजना पर काम कर रहा है। यहां बड़े शैक्षणिक संस्थान भी तेजी से बन रहे हैं।

यह भी एक बड़ी समस्या

सिंहपुर आने वाले समय में जितना समृद्ध होने जा रहा है, उसके मुकाबले क्षेत्र में पुलिस सुरक्षा की तैयारियां न के बराबर हैं। फिलहाल यह क्षेत्र बिठूर थाने का हिस्सा है। यहां से बिठूर छह किमी है, जबकि अन्य पड़ोसी थाने कल्याणपुर, कोहना और नवाबगंज भी पांच किमी से ज्यादा दूरी पर हैं। आने वाले समय में यहां से फोर लेन गुजरने जा रहा है, ऐसे में क्षेत्र में पेट्रोङ्क्षलग आदि की समस्या पैदा होगी, क्योंकि बिठूर से इतने बड़े क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर नहीं किया जा सकता।

chat bot
आपका साथी