#Good News: कानपुर की सड़कों पर नजर आएंगे पिंक ऑटो, जानिए-क्यों होंगे ये खास

कानपुर शहर में सुरक्षा को ध्यान में रखकर महिलाओं के लिए पिंक आॅटो चलाने की तैयारी की जा रही है। इसमें सिर्फ महिलाएं और उनके स्वजन ही सफर कर सकेंगे। ऑटो चलाने के लिए महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 09:48 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 05:04 PM (IST)
#Good News: कानपुर की सड़कों पर नजर आएंगे पिंक ऑटो, जानिए-क्यों होंगे ये खास
महिला स्पेशल पिंक ऑटो के लिए आरटीए की बैठक फैसला होगा।

कानपुर, [मोहम्मद दाऊद खान]। जल्द ही शहर में गुलाबी रंग के ऑटो चलते नजर आएंगे। इसमें सिर्फ महिलाओं और उनके स्वजन को ही बैठने का अधिकार होगा। महिला स्पेशल पिंक ऑटो नाम से संचालित इन ऑटो को चलाने के लिए भी महिलाओं का ही चयन किया जाएगा।

शहर में स्पेशल पिंक आटो चलाने की कवायद शुरु हो गई है। आरटीओ की ओर से इसे लेकर प्रस्ताव भेजा गया है। आरटीए (संभागीय परिवहन प्राधिकरण) की 28 जनवरी को प्रस्तावित बैठक में पिंक ऑटो को परमिट देने पर विचार होगा। लखनऊ में कुछ वर्ष पहले ये व्यवस्था शुरू हो चुकी है। अधिकारियों के मुताबिक पिंक ऑटो से महिलाओं को रोजगार मिलेगा और उन्हें सुरक्षा का अहसास भी होगा। अनुमान के मुताबिक हर दिन ऑटो, टेंपो, ई-रिक्शा और सिटी बसों से प्रतिदिन 35 से 40 हजार महिलाएं विभिन्न स्थानों का सफर तय करती हैं।

महिलाओं को दिया जाएगा वाहन चलाने का प्रशिक्षण

कौशल विकास मिशन के तहत महिलाओं को कमर्शियल वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिए जाने की कवायद चल रही है। इन्हें विकास नगर स्थित मॉडल ड्राइविंग ट्रेिनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट में 400 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए प्रदेश भर से 55 आवेदन आए हैं, 27 महिलाओं का चयन कर लिया गया है।

महिला स्पेशल पिंक आटो को लेकर आरटीए की बैठक में निर्णय होगा। ये ऑटो सिर्फ महिलाओं के लिए होंगे। ऑटो चलाने के लिए महिला चालकों को प्राथमिकता दी जाएगी। पुरुष चालक भी ऑटो चला सकेंगे। -राकेश सिंह, आरटीओ
chat bot
आपका साथी