पारिवारिक लाभ योजना में फर्जीवाड़े के दोषी अफसरों व कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई, सीडीओ ने मांगे नाम

पारिवारिक लाभ योजना में फिर फर्जीवाड़ा सामने आया है जिसपर सीडीओ ने समाज कल्याण अधिकारी से दोषियों का नाम मांगा है । सभी आरोपितों को कारण बताओ नोटिस जारी करने की तैयारी शुरू कर दी गई है ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 10:54 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 10:54 AM (IST)
पारिवारिक लाभ योजना में फर्जीवाड़े के दोषी अफसरों व कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई, सीडीओ ने मांगे नाम
पारिवारिक लाभ योजना में फिर घोटाले का था प्रयास।

कानपुर, जेएनएन। पारिवारिक लाभ योजना में एक और घोटाला होने से बच गया। योजना में अपात्रों को पात्र बताकर सूची में शामिल कराया गया फिर उन्हें 30-30 हजार रुपये दिलाने की कोशिश शुरू हुई तो मामला उजागर हो गया। अब गड़बड़ी करने वाले अफसरों और कर्मचारियों पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। सीडीओ ने समाज कल्याण अधिकारी से दोषी अफसरों और कर्मचारियाें की सूची मांगी है ताकि कारण बताओ नोटिस जारी की जाए और उनपर विभागीय कार्रवाई की जा सके।

शादी अनुदान व पारिवारिक लाभ योजना में पांच करोड़ रुपये का घोटाला हुआ था। इस घोटाले में समाज कल्याण अधिकारी, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी निलंबित किए गए थे। 19 लेखपाल भी निलंबित हो चुके हैं। इस घोटाले को उजागर हुए तीन माह से ज्यादा समय भी नहीं हुआ, लेकिन अफसरों और कर्मचारियों ने इसको भुला दिया। परिणाम स्वरूप उन्होंने बड़े पैमाने पर अपात्रों को पात्र बनाया। इसमें 155 अपात्रों को पात्र बनाकर उन्हें योजना का 30-30 हजार रुपये दिलाने की कोशिश की गई लेकिन लाभ पहुंचाने से पहले मामला उजागर हो गया। इस मामले को दैनिक जागरण ने उजागर किया तो सीडीओ डा. महेंद्र कुमार ने समाज कल्याण अधिकारी प्रज्ञा पांडेय से ऐसे पंचायत सचिव, बीडीओ, लेखपाल, कानूनगो, तहसीलदार, नायब तहसीलदार के नाम मांगे हैं, जिन्होंने अपात्रों को पात्र बनाया। आरोपित अधिकारियों व कर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी की जाएगी और फिर उन पर विभागीय कार्रवाई होगी। समाज कल्याण अधिकारी प्रज्ञा पांडेय ने जांच कराई तो फर्जीवाड़ा पकड़ में आ गया। उनसे सीडीओ डा. महेंद्र कुमार ने पूरी रिपोर्ट मांगते हुए कहा है कि तत्काल दोषियों का नाम दें ताकि उनके विरुद्ध कार्रवाई की जा सके।

chat bot
आपका साथी