कानपुर में यातायात विभाग की लापरवाही से लोगों की जा रही जान, खराब सड़क से हो रहे हादसे

कानपुर में पीडब्ल्यूडी और यातायात विभाग की स्पीड ब्रेकर ना बनाने की लापरवाही से शनिवार की शाम पर स्कूटी सवार महिला बैंक कर्मी की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। हालांकि इस समस्या को लेकर प्रशासन अलग-अलग दावे करता नजर आ रहा है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 05:48 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 05:48 PM (IST)
कानपुर में यातायात विभाग की लापरवाही से लोगों की जा रही जान, खराब सड़क से हो रहे हादसे
कानपुर में खराब सड़क की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। शहर में वाहनों की आवाजाही और उस पर रफ्तार आये दिन खूनी सड़क पर हादसों का सबब बनती जा र‍ही है। शनिवार की शाम इसी पर स्कूटी सवार महिला बैंक कर्मी की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। भारी वाहनों की लगातार आवाजाही होने के चलते यहां स्पीड ब्रेकर बनाए जाने चाहिए थे, लेकिन जिम्मेदार व्‍यक्ति सिर्फ खानापूर्ति ही करते नज़र आ रहे हैं। करीब चार किलोमीटर लंबी इस सड़क पर महज दो ही स्पीड ब्रेकर बनाये गये हैं। टाटमिल चौराहे से यशोदा नगर बाईपास चौराहे के बीच की दूरी लगभग चार किलोमीटर की है। इस मार्ग पर ही ट्रांसपोर्ट नगर पड़ता है। जिससे 24 घंटे इस सड़क पर भारी वाहनों की आवाजाही रहती है। इस मार्ग पर बाबूपुरवा, जूही, किदवई नगर और नौबस्ता थाना क्षेत्र की सीमा पड़ती है। शहरी क्षेत्र में भारी वाहनों की आवाजाही और उस पर रफ्तार अक्सर हादसों का सबब बनती हैं। हादसे के बाद यहां सीमा विवाद जैसी स्थितियां भी देखने को मिलती है। बड़ी बात तो यह है कि लगभग चार किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर आनंदपुरी कालोनी के गेट के बाहर और एच-ब्लाक शनिदेव मंदिर चौराहे पर ही स्पीड ब्रेकर बने हैं। 

पुलिस के पत्र को किया अनदेखा : चार किलोमीटर में सिर्फ स्थानों पर स्पीड ब्रेक यहां चलने वाले यातायात को देखते हुए पर्याप्त नहीं है। पूर्व में कई बार पुलिस अधिकारियों की ओर से पीडब्ल्यूडी और यातायात विभाग को यहां स्पीड ब्रेकर बनाने के लिए पत्र लिखा गया, लेकिन आज तक यहां ब्रेकर नहीं बनाए गये हैं। जिसके परिणम स्‍वरुप अक्सर हादसे होते हैं। पुलिस कर्मियों के मुताबिक इस रोड पर सर्वाधिक हादसे वाला स्थान टीपी नगर चौराहे से टाटमिल तो दूसरी ओर एच-ब्लाक शनिदेव मंदिर के पास से यशोदा नगर चौराहे के बीच है।

इनका है ये कहना 

हादसों की रोकथाम के लिए यहां स्पीड ब्रेकर बनाए जाने जरूरी हैं। पीडब्ल्यूडी और यातायात विभाग से इस संबंध में पत्राचार किया जाएगा।  - विकास कुमार पांडेय, एसीपी गोविंद नगर

chat bot
आपका साथी