एयरपोर्ट टर्मिनल की नई बिल्डिंग सितंबर तक होगी तैयार, मंडलायुक्त ने देखी प्रगति रिपोर्ट

मंडलायुक्त ने कई विभागों व एयरपोर्ट अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक की जिसमें अबतक की एयरपोर्ट टर्मिनल की प्रगति रिपोर्ट ली। टर्मिनल को हाईवे से जोडऩे वाली सड़क का काम नवंबर में शुरू होने की संभावना है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 09:58 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 01:48 PM (IST)
एयरपोर्ट टर्मिनल की नई बिल्डिंग सितंबर तक होगी तैयार, मंडलायुक्त ने देखी प्रगति रिपोर्ट
कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट में बन रही नई बिल्डिंग।

कानपुर, जेएनएन। चकेरी एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का काम 30 सितंबर तक पूरा हो जाएगा, जबकि टर्मिनल बिल्डिंग को हाईवे से जोडऩे वाली सड़क बनाने का काम नवंबर में शुरू होने की संभावना जताई गई है। शुक्रवार को चकेरी एयरपोर्ट में हुई समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त डा. राजशेखर को अधिकारियों ने यह जानकारी दी। टर्मिनल बिङ्क्षल्डग का काम जून तक पूरा होने का लक्ष्य तय किया गया था, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते बीच में काम धीमा हो गया।

मवइया में बन रही चकेरी एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग के काम में तेजी लाने के लिए मंडलायुक्त ने एयरपोर्ट, केडीए, नगर निगम, बिजली व अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ प्रोजेक्ट की समीक्षा की। अधिकारियों ने उन्हें बताया, बिल्डिंग का अधिकतर काम हो चुका है। 30 सितंबर तक हर हाल में इस काम को पूरा कर लिया जाएगा। रक्षा मंत्रालय स्तर से अनुमति के इंतजार में कुछ काम रुके हुए हैं। नई बिल्डिंग को प्रयागराज हाईवे से जोडऩे के लिए फोरलेन सड़क बनाई जानी है। अभी तक जमीन हैंडओवर नहीं की जा सकी है। 30 नवंबर तक जमीन हैंडओवर कर दी जाएगी।

यह काम कराए जाने हैं

-नई टर्मिनल बिल्डिंग में विमान खड़ा करने के लिए एप्रन बनाया जा रहा है। एप्रन का अधिकतर कार्य पूरा हो चुका है जबकि यहां से रनवे जोडऩे और एयरपोर्ट परिसर में टैक्सी आने जाने का प्रस्ताव रक्षा मंत्रालय में लंबित है।

-स्वतंत्र फीडर के जरिये हाईटेंशन लाइन से एयरपोर्ट पर बिजली आपूर्ति के लिए ओवरहेड लाइनों को अंडरग्राउंड करने का काम चल रहा है।

-एयरफोर्स एरिया के भीतर 11 हजार वोल्ट की बिजली लाइन को अंडरग्राउंड करने का काम अनुमति के इंतजार में है।

एक समय में आ सकेंगे तीन विमान

वर्तमान एप्रन तीन विमानों के लिए बनाया जा रहा है, जिसे छह की क्षमता तक बढ़ाया जाएगा। शुरुआत में तीन फ्लाइट ही एक समय पर आ सकेंगी। वर्तमान में दो शहरों के लिए विमान उड़ान भरते हैं। एयरपोर्ट अधिकारी बताते हैं कि नई टर्मिनल बिल्डिंग बनने के बाद करीब दस शहरों के लिए कानपुर से उड़ान शुरू हो सकेगी। रात में भी विमान आने जाने की सुविधा मिलेगी। यहां 300 यात्रियों के लिए वेटिंग रूम भी बनाया जा रहा है।

105 करोड़ से बन रही नई टर्मिनल बिल्डिंग

चकेरी एयरपोर्ट से दो किमी दूर मवइया गांव में 105 करोड़ से छह हजार स्क्वायर यार्ड में नई टर्मिनल बिल्डिंग बनाने का काम चल रहा है। इसे पहले फरवरी 2021 में पूरा होना था लेकिन कोरोना के चलते मई 2021 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया। कोरोना की दूसरी लहर में फिर काम पूरा नहीं हो सका। अभी स्टील ढांचा ही खड़ा किया जा सका है।

सड़क निर्माण को नहीं मिला पैसा

टर्मिनल बिल्डिंग से हाईवे तक 2.7 किमी लंबी सड़क का निर्माण होना है। इसके लिए शासन ने 55 करोड़ की मंजूरी तो दे दी है, लेकिन पैसा अभी तक न मिलने से इसकी प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी।

इलेक्ट्रिक लाइन का काम नहीं हुआ

नई टर्मिनल बिल्डिंग में बिजली के लिए इलेक्ट्रिक लाइन बिछायी जानी है। इसके लिए 2.17 करोड़ रुपये पास हो चुका है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने मीटर रूम बनाने का काम शुरू कर दिया है, लेकिन लाइन बिछाने का काम शुरू नहीं हो सका है। यहां 33 केवीए हाईटेंशन लाइन का काम भी 6.33 करोड़ से होना है।

150 वाहनों की बनेगी पार्किंग

टर्मिनल बिल्डिंग में आने वाले यात्रियों के लिए 150 वाहनों की कार पार्किंग बनाई जानी है। इस काम को 31 मार्च तक पूरा होना था, जो अभी चल रहा है।

chat bot
आपका साथी