नागरिक उड्डयन मंत्री की चेतावनी बेअसर, कानपुर एयरपोर्ट पर टर्मिनल बिल्डिंग का काम 31 दिसंबर तक मुश्किल

नागरिक उड्डयन मंत्री ने चकेरी के मवइया में निरीक्षण कर नई टर्मिनल बिल्डिंग का काम 31 दिसंबर 2021 तक खत्म करने के लिए चेतावनी दी थी एयरपोर्ट अधिकारियों को भी एक माह भीतर काम होनामुश्किल लग रहा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:58 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:58 AM (IST)
नागरिक उड्डयन मंत्री की चेतावनी बेअसर, कानपुर एयरपोर्ट पर टर्मिनल बिल्डिंग का काम 31 दिसंबर तक मुश्किल
र्तमान में करीब 60 फीसद काम हुआ है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। नई टर्मिनल बिल्डिंग का काम 31 दिसंबर 2021 तक खत्म करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी की चेतावनी काम तो कर रही है, लेकिन 31 दिसंबर तक काम पूरा होने में संशय है। वर्तमान में 60 फीसद काम ही पूरा हुआ है। ऐसे में एक माह भीतर 40 फीसद काम होना एयरपोर्ट अधिकारियों को भी मुश्किल लग रहा है।

चकेरी के मवइया में 105 करोड़ रुपये से नई टर्मिनल बिल्डिंग बनाई जा रही है। नई टर्मिनल बिल्डिंग के लिए वर्क आर्डर अक्टूबर 2019 में जारी हुआ था, तभी इस कार्य को पूरा करने के लिए 16 माह का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। हालांकि काम ही अपने समय पर शुरू नहीं हो सका। इसके बाद वर्ष 2020 में कोविड संक्रमण के चलते चार माह से ज्यादा तक काम रुका रहा। काम की लचर प्रगति को देखते हुए हवाई अड्डा सलाहाकार समिति के चेयरमैन सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने कार्यदायी संस्था को चेतावनी दी थी।

बीते 17 नवंबर को प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी ने काम की समीक्षा करते हुए असंतोष जताया और निर्माण एजेंसी को चेतावनी देते हुए कहा था कि हर हाल में 31 दिसंबर तक नई टर्मिनल बिल्डिंग का काम पूरा हो जाना चाहिए। एयरपोर्ट अधिकारी बताते हैं कि कार्यदायी संस्था ने कर्मचारियों की संख्या बढ़ा दी है। वर्तमान में करीब 60 फीसद काम हुआ है।

ब्लैक लिस्टेड करने की दी थी चेतावनी : नागरिक उड्डयन मंत्री ने निर्माण एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड करने की चेतावनी दी थी, जिसके बाद कर्मचारियों की संख्या 60 से बढ़ाकर 200 कर दी गई है और दिन के साथ रात में भी काम कराया जा रहा है। बताते चलें कंपनी ने अभी तक 50 फीसद कार्य पूरा करके भुगतान प्राप्त कर लिया है।

टैक्सी लिंक समेत चल रहे अन्य कार्य : नई टर्मिनल बिल्डिंग में अभी एप्रन बनकर ही तैयार हुआ है। यहां तीन विमान खड़ा करने की क्षमता होगी। रनवे से एप्रन को जोडऩे के लिए टैक्सी लिंक पर काम चल रहा है। टर्मिनल बिल्डिंग का भवन, अंडरग्राउंड वाटर लाइन, जल निकासी, बिजली लाइन समेत अन्य कार्य होने हैं।

chat bot
आपका साथी