शत्रु संपत्तियों की पंचशाला रिपोर्ट हाईकोर्ट को सौंपेगा प्रशासन, नगर निगम से मांगा ब्यौरा

कानपुर में शाहिद हलीम के नाम समेत कुल 16 शत्रु संपत्तियां हैं जिनका रिकार्ड प्रशासन जुटा रहा है । नगर निगम से पंचशाला रिपोर्ट और अभिलेख टैक्स आदि की जानकारी लेने के बाद रिपोर्ट हाईकोर्ट में सौंपी जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 09:54 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 09:54 AM (IST)
शत्रु संपत्तियों की पंचशाला रिपोर्ट हाईकोर्ट को सौंपेगा प्रशासन, नगर निगम से मांगा ब्यौरा
कानपुर में शत्रु संपत्तियों की रजिस्ट्री का मामला।

कानपुर, जेएनएन। कानपुर शहर में कुल 16 शत्रु संपत्तियां हैं, इनमें 12 संपत्तियां शाहिद हलीम के नाम थीं। शाहिद हलीम से जुड़ी संपत्तियों के मामले में ही हाईकोर्ट में वाद चल रहा है। जिला प्रशासन इन संपत्तियों से जुड़ी पंचशाला रिपोर्ट, उन पर लग रहे टैक्स आदि का पूरा विवरण अभिलेख सहित हाईकोर्ट को सौंपेगा। इसलिए संपत्तियों का पूरा विवरण नगर आयुक्त से मांगा गया है।

पाक नागरिक हो चुके शाहिद हलीम की दलेलपुरवा, स्वरूप नगर, नई सड़क समेत 12 संपत्तियों पर इमारतें तन चुकी हैं। जो अन्य चार संपत्तियां अन्य पाकिस्तानी नागरिकों की हैं उन पर भी इमारतें बनीं हैं और कई व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी बन गए हैं। सपंत्तियों की बिक्री पर 2017 में रोक लगी थी, लेकिन उनका बैनामा होता रहा। चार संपत्तियों की बिक्री के मामले में राजस्व विभाग ने तीन माह पहले मुकदमा भी दर्ज कराया था। यह मामला हाईकोर्ट में है। हाईकोर्ट ने ही इनसे जुड़ी हुई रिपोर्ट मांगी है।

एसडीएम सदर को इस मामले में जवाब दाखिल करना है। ऐसे में अब संपत्तियों की पंचशाला रिपोर्ट नगर निगम से मांगी गई है। नगर निगम प्रत्येक मकान नंबर, उसकी पंचशाला रिपोर्ट और वर्तमान में भवन या भूमि किसके नाम है इसके अभिलेख इसी हफ्ते डीएम को उपलब्ध कराएगा। इस आधार पर ही यह भी देखा जाएगा कि 2017 में जब रजिस्ट्री पर रोक लगाई गई थी तब से अब तक किसी और संपत्ति की रजिस्ट्री तो नहीं हुई है। अगर हुई है तो उसे किसने खरीदा और किसने बैनामा किया है यह भी सामने आ जाएगा, क्योंकि नगर निगम में इन संपत्तियोंं का नामांतरण नगर निगम में हुआ है।

chat bot
आपका साथी