प्रवासियों का हुनर देखकर देंगे काम, कामगारों को चिह्नित कर रहा कानपुर प्रशासन

शासन ने आश्रय स्थलों में आने वाले प्रत्येक प्रवासियों की सूचना राहत आयुक्त कार्यालय की वेबसाइट फीड करने के निर्देश दिए हैं और स्किल मैपिंग के लिए 94 श्रेणियां तय की हैं। इसी क्रम में कानपुर में पुराने आश्रय स्थल सक्रिय किए जा रहे हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 09:53 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 09:53 AM (IST)
प्रवासियों का हुनर देखकर देंगे काम, कामगारों को चिह्नित कर रहा कानपुर प्रशासन
कानपुर में प्रवासियों को रोजगार देने की तैयारी।

कानपुर, जेएनएन। दूसरे राज्यों से प्रवासियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। प्रवासी कोरोना के वाहक बन रहे हैं। ऐसे में अब उन्हें आश्रय स्थलों में रखा जाएगा। अब इस आदेश का पालन करने की प्रक्रिया स्थानीय स्तर पर शुरू कर दी गई है। प्रवासियों को ठहराने के लिए स्कूल, कॉलेज, होटल, धर्मशालाओं को चिह्नित करने का कार्य जल्द ही कर लिया जाएगा। उम्मीद है कि पूर्व में जिन स्कूल, पंचायत घर, होटल आदि को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था उन्हें फिर बनाया जाएगा। 

जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने आश्रय स्थल बनाने के आदेश दिए हैं। वहां प्रत्येक प्रवासी की जांच होगी। संक्रमित पाए जाने पर कोविड अस्पताल अथवा घर पर आइसोलेट किया जाएगा । लक्षण वाले जो प्रवासी संक्रमित नहीं पाए जाते हैं उन्हें 14 दिनों के लिए होम क्वारन्टाइन में भेज दिया जायगा ।

शासन की ओर से जारी निर्देशों में साफ कहा गया है कि आश्रय स्थलों में आने वाले प्रत्येक प्रवासियों की सूचनाएं राहत आयुक्त कार्यालय की वेबसाइट फीड की जाएं। प्रवासी की स्किल मैपिंग के लिए 94 श्रेणियां तय की गई हैं जिसमें उनकी स्किल मैङ्क्षपग की जाएगी ताकि उन्हें रोजगार भी मुहैया कराया जा सके। ऐसे में उन्हें कहां काम दिलाया जा सकता है यह भी देख जाएगा। इतना ही लनहीं आश्रय स्थल में रहने वाले एक व्यक्ति को एक दिन में दो बार शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

कम्युनिटी किचन पुन: शुरू कराने की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू होगी। इसके लिए स्वयंसेवी और गैर सरकारी संस्थाओं की मदद ली जा सकेगी।

वार्डवार तैयार करेगा प्रवासियों की सूची

प्रवासियों की सूची जिला प्रशासन द्वारा ग्राम सभावार और वार्ड वार तैयार की जाएगी। यह सूची स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज व नगर निगम को दी जाएगी। सूची के आधार पर प्रवासियों के क्वारंटाइन अवधि और प्रोटोकॉल का परीक्षण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी