कन्नौज में बिजली गिरने से चटका मंदिर का शिखर, नवरात्र में मां दुर्गा की मूर्ति की होनी थी प्रतिष्ठा

रविवार तड़के जलालाबाद ब्लाक की अनौगी ग्राम पंचायत के मजरा पचपुखरा में देवी मंदिर पर बिजली गिर गई। बिजली गिरने से मंदिर का शिखर व नीचे का हिस्सा कई जगह से चटक गया। मंदिर का निर्माण दो अप्रैल को शुरू हुआ था जिसकी प्राण प्रतिष्ठा नवरात्र में की जानी थी।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 03:46 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 05:38 PM (IST)
कन्नौज में बिजली गिरने से चटका मंदिर का शिखर, नवरात्र में मां दुर्गा की मूर्ति की होनी थी प्रतिष्ठा
कन्नाैज के जलालाबाद स्थित मंदिर का चटका शिखर।

कन्नौज, जेएनएन। तेज बारिश के दौरान वज्रपात से नवनिर्मित देवी मंदिर का शिखर क्षतिग्रस्त हो गया। इस मंदिर में नवरात्र में मां दुर्गा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी थी। ग्रामीणों का कहना था कि वज्रपात से हुए तेज धमाके से लोग डर गए थे।  

रविवार तड़के जलालाबाद ब्लाक की अनौगी ग्राम पंचायत के मजरा पचपुखरा में नवनिर्मित देवी मंदिर पर बिजली गिर गई। इससे मंदिर का शिखर व नीचे का हिस्सा कई जगह से चटक गया। मंदिर का निर्माण दो अप्रैल को शुरू हुआ था। यह मंदिर पुष्पा कुशवाहा ने अपने गांव में बनवाया है, जो रंग-रोगन कर तैयार हो चुका था और मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां चल रहीं थीं। वह बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग फर्रुखाबाद से बाल विकास परियोजना अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हुई हैं। 

जमीन से अर्थिंग मिलने की वजह से गिरती बिजली: मौसम विज्ञानी डा. अजय कुमार मिश्र ने बताया कि बिजली जमीन से अर्थिंग मिलने की वजह से गिरती है। इसीलिए शहरों में ऊंचीं इमारतों में छत से लेकर जमीन तक अर्थिंग बनाई जाती है, ताकि बिजली गिरने से बिल्डिंग को कोई नुकसान न हो। मंदिर पर बिजली गिरने का कोई विशेष कारण नहीं है। यदि शिखर से लेकर नींव तक लोहे की राड डाल दी जाती तो वज्रपात की घटना रोकी जा सकती थी। 

chat bot
आपका साथी