कानपुर-कबरई हाईवे के तीसरे अलाइनमेंट कार्य को अप्रैल तक मिलेगी मंजूरी

कानपुर से कबरई तक प्रस्तावित समानांतर राष्ट्रीय राजमार्ग के लिये काम करने को अप्रैल तक मंजूरी मिल सकती है। इससे संबंधित फाइल भूमि अधिग्रहण समिति के पास मंजूरी के लिए पहुंच गई है। अब समिति नए अलाइनमेंट को मंजूरी देगी। इसके बाद डीपीआर तैयार किया जाएगा।

By Sarash BajpaiEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 12:51 PM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 12:51 PM (IST)
कानपुर-कबरई हाईवे के तीसरे अलाइनमेंट कार्य को अप्रैल तक मिलेगी मंजूरी
कानपुर-कबरई हाइवे के काम को अप्रैल तक मिल सकती ही मंजूरी।

कानपुर, जेएनएन। कानपुर नगर से घाटमपुर, हमीरपुर होते हुए कबरई तक प्रस्तावित सामानांतर राष्ट्रीय राजमार्ग की फाइल भूमि अधिग्रहण समिति के पास मंजूरी के लिए पहुंच गई है। अब समिति नए अलाइनमेंट को मंजूरी देगी। मंजूरी मिलते ही एनएचएआइ की कानपुर इकाई डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाएगी। उम्मीद है कि अप्रैल तक यह प्रोजेक्ट समिति से मंजूर हो जाएगा।

इस हाईवे के बन जाने से कानपुर से कबरई, छतरपुर, सागर आना जाना आसान हो जाएगा। कानपुर से कबरई जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग अभी टू लेन है। इसका चौड़ीकरण पीएनसी कांस्ट्रक्शन कंपनी ने किया था। कंपनी को 2025 तक टोल टैक्स की वसूली करनी है। ऐसे में इस हाईवे का चौड़ीकरण 2025 तक संभव नहीं है, जबकि इस मार्ग पर पडऩे वाले रमईपुर, बिधनू, घाटमपुर, नौबस्ता आदि बाजारों में हर रोज जाम लगता है। इसीलिए एनएचएआइ ने तीन अलाइनमेंट बनाया था। एक अलाइनमेंट वर्तमान हाईवे का चौड़ीकरण, दूसरा वर्तमान हाईवे के सामानांतर दाहिनी तरफ और तीसरा बाईं तरफ हाईवे को फोर लेन करने के लिए बनाया गया था। इनमें से बाईं तरफ वाले अलाइनमेंट को स्वीकृति के लिए राजमार्ग सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को भेजा गया था। अब वहां से अलाइनमेंट को भूमि अधिग्रहण समिति के पास भेज दिया गया है। इस प्रस्ताव के साथ ही 160 किमी आउटर रिंग रोड को भी इस समिति से मंजूरी मिलनी है। एनएचएआइ के एक अफसर के मुताबिक दोनों ही प्रस्ताव समिति के पास हैं और अप्रैल तक इसे हरी झंडी मिल जाएगी।

ऐसे होगा काम

03 हजार करोड़ रुपये है हाईवे की अनुमानित लागत

01 हजार करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण में खर्च होंगे

700 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है सड़क के लिए 

chat bot
आपका साथी