200 रुपये में करा सकते हैं जेवर की जांच

जागरण संवाददाता कानपुर आपने सोने का जेवर खरीदा है और आपको उसकी शुद्धता पर भरोसा नहीं है तो आप 200 रुपये देकर उसकी जांच करा सकते हैं। इसका शुल्क निर्धारित कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 02:25 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 02:25 AM (IST)
200 रुपये में करा सकते हैं जेवर की जांच
200 रुपये में करा सकते हैं जेवर की जांच

जागरण संवाददाता, कानपुर : आपने सोने का जेवर खरीदा है और आपको उसकी शुद्धता पर भरोसा नहीं है तो उस जेवर की जांच 200 रुपये देकर किसी भी हालमार्क सेंटर में करा सकते हैं। जांच के दौरान यदि सोने की मात्रा जेवर पर दर्शाई गई मुहर के मुकाबले कम मिली तो जितना अंतर होगा, उसका दोगुना ग्राहक को क्षतिपूर्ति के रूप में मिलेगा। यह व्यवस्था ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआइएस) कराएगा। साथ ही उस ज्वेलरी को बनाने वाले को दंड भी मिलेगा।

बुधवार को हालमार्क को लेकर हुई वेबिनार में सराफा कारोबारियों को बताया गया कि वे पहले की तरह अपने बिल काट सकते हैं। इसके अलावा 20, 23, 24 कैरेट को अनुमति दे दी गई है। इसके नियम एक सप्ताह में आ जाएंगे। इसके अलावा यूनीक आइडेंटीफिकेशन (यूआइडी) नंबर केवल हालमार्किंग सेंटर तक ही सीमित होगा। सराफा कारोबारी एचयूआइडी एप में आइडी और पासवर्ड से हालमार्क किए जाने वाले आभूषणों का विवरण दर्ज कर सकता है। वेबिनार में बताया गया कि दो ग्राम तक की ज्वेलरी पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इसके अलावा बिक्री के पहले बिदु पर ही हालमार्क करना अनिवार्य है। इसलिए जिसने भी आभूषण बनवाया है, उसी को हालमार्किंग करवानी होगी। ऑल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन के राष्ट्रीय संयोजक पंकज अरोड़ा ने बताया कि 16 जून 2021 के बाद हालमार्क पंजीयन करने पर भी लोगों से पंजीयन ले लिया गया है। यह राशि रिफंड कैसे होगी, इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी। इस जानकारी से व्यापारियों के साथ लोगों को भी सहूलियत होगी। लोगों को अपनी जेवर के बारे में पता चल सकेगा।

chat bot
आपका साथी