JEE Mains में छाए कानपुर के होनहार, पढ़िए- सफलता की कहानी उनकी जुबानी

जुलाई में हुई जेईई मेन की तीसरे चरण की परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया जिसमें शहर के कई होनहारों ने न बेहतर अंकों के साथ जगह बनाई है। ज्यादातर मेधावियों ने लाकडाउन में सेल्फ स्टडी से सफलता मिलना बताया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 07:59 AM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 07:59 AM (IST)
JEE Mains में छाए कानपुर के होनहार, पढ़िए- सफलता की कहानी उनकी जुबानी
जेईई मेन का परिणाम आने पर परीक्षार्थी झूम उठे।

कानपुर, जेएनएन। जेईई मेन की जुलाई को हुई तीसरे चरण की परीक्षा के नतीजे शुक्रवार देर रात को घोषित हो गए। शहर के होनहारों ने न सिर्फ अपनी मेहनत का लोहा मनवाया, बल्कि जेईई एडवांस्ड के लिए दावेदारी मजबूत की। इनमें से काफी छात्र 26 अगस्त से शुरू होने वाली चौथे चरण की परीक्षा में शामिल होंगे। जेईई एडवांस्ड का आयोजन तीन अक्टूबर को किया जाएगा। नेशनल टेङ्क्षस्टग एजेंसी की ओर से इस वर्ष चार बार जेईई मेन का आयोजन किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा रद कर दी गई थी। छात्र एक से अधिक बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जेईई एडवांस्ड की राह तय करेगा।

लाकडाउन में मिला पढ़ाई का ज्यादा समय

आर्मी पब्लिक स्कूल कैंट के छात्र यश चंद्रा ने जेईई मेन में 99.91 स्कोर किया है। उन्होंने इसी वर्ष 98.2 फीसद अंकों के साथ 12वीं में सफलता पाई है। पिता प्रवीण चंद्र आयुध निर्माणी और मां रीता हाउस वाइफ हैैं। यश का कहना है कि लाकडाउन के दौरान उनको पढ़ाई का बेहतर मौका मिला।

सेल्फ स्टडी से मिली सफलता

नेहरूनगर के शिवांश तिवारी के 99.34 परसेंटाइल आए हैं। वह सफलता की वजह सेल्फ स्टडी को मानते हैं। पिता बीके तिवारी एचएएल कर्मी और मां संजू तिवारी हाउस वाइफ हैं। दूसरे चरण की परीक्षा में 99.39 परसेंटाइल आए थे। इसी वर्ष 12वीं की परीक्षा 97 फीसद अंकों के साथ पास की है।

आइआइटी दिल्ली से करेंगे बीटेक

विकास नगर के देवांश शुक्ला आइआइटी दिल्ली से बीटेक करना चाहते हैं। उनके 99.23 परसेंटाइल आए हैं। पिता आशीष शुक्ला चार्टेड अकाउंटेंट और मां शिखा हाउस वाइफ हैं। इसी वर्ष 95.4 फीसद अंकों से 12वीं की परीक्षा पास की।

इंजीनियर बनकर करेंगे शोध

आइआइटी परिसर में रहने वाले सार्थक द्विवेदी के 99.11 परसेंटाइल आए हैं। वह आइआइटी से बीटेक करनेे के बाद शोध करेंगे। पिता प्रो. प्रभात द्विवेदी संस्थान में नैनो साइंस विभाग में हैं, जबकि मां ममता द्विवेदी हाउस वाइफ हैं। पिछले साल 12 वीं में 95.2 फीसद अंक आए।

जेईई एडवांस्ड के लिए रिवीजन पर ध्यान

आर्य नगर के विवेक अग्रवाल ने 99.02 परसेंटाइल हासिल किए हैं। पिता संजय अग्रवाल कारोबारी और मां कविता गृहणी हैं। पिछले वर्ष 12वीं की परीक्षा 94.8 फीसद अंकों के साथ उत्तीर्ण की थी। जेईई एडवांस्ड के लिए रिवीजन पर ध्यान दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी