तीन मई से करें जेईई एडवांस के आवेदन, 27 को होगी परीक्षा

इस वर्ष दो लाख 45 हजार छात्र- छात्राओं को मिलेगा मौका पिछले वर्ष के मुकाबले 21 हजार अधिक को मिलेगा मौका।

By AbhishekEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 01:10 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 09:30 AM (IST)
तीन मई से करें जेईई एडवांस के आवेदन, 27 को होगी परीक्षा
तीन मई से करें जेईई एडवांस के आवेदन, 27 को होगी परीक्षा
कानपुर, जेएनएन। आइआइटी में प्रवेश के लिए होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा के आवेदन छात्र-छात्राएं तीन मई से कर सकेंगे। जेईई मेन परीक्षा की मेरिट में चुने गए छात्र-छात्राओं को नौ मई तक आवेदन करने का मौका मिलेगा। पिछले वर्ष दो लाख 24 हजार परीक्षार्थियों को इसमें भाग लेने का अवसर मिला था, जबकि इस वर्ष दो लाख 45 हजार अभ्यर्थियों को इसमें शामिल होने का मौका दिया जा रहा है। इस प्रकार जेईई मेन परीक्षा के 21 हजार अधिक सफल अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस में शामिल होने का अवसर मिलेगा। जेईई मेन का परीक्षा परिणाम 30 अप्रैल को जारी होने की संभावना है।
इस वर्ष जेईई एडवांस कराने की जिम्मेदारी आईआईटी रुड़की को दी गई है। जेईई एडवांस में आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा 27 मई को होगी। वहीं, दूसरी ओर आइआइटी में छात्राओं को अधिक मौके देने को उनके लिए इस वर्ष 17 फीसद सीटें कोटा निर्धारित कर दिया गया है। ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड ने इस पर अपनी मुहर लगा दी है। ये सीटें सुपर न्यूमेरी कोटे के तहत बढ़ाई गई हैं।
इसके अलावा गरीब सवर्ण आरक्षण की सीटें भी इस वर्ष छात्रों को अधिक अवसर देंगी। जेईई एडवांस की परीक्षा के लिए आइआइटी कानपुर जोन को इस बार श्रीलंका परीक्षा केंद्र की जिम्मेदारी भी दी गई है। यह परीक्षा केंद्र कोलंबो में बनाया जाएगा। इसके अलावा कानपुर जोन उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के परीक्षा केंद्रों का भी समन्वयक करेगा। 
chat bot
आपका साथी