कोराेना संकट के बाद कानपुर में आयोजित होने जा रही आफलाइन कराटे प्रतियोगिता, कौशल दिखाएंगे होनहार

जज राज प्रताप सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में शहर के खिलाड़ियों का प्रदर्शन परखने के लिए लखनऊ से जज का पैनल आ रहा है। इसमें अंकुर मिश्रा व नेहा काता व कुमिते प्रदर्शन देखने के बाद जीत-हार का फैसला करेंगे।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 03:55 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 05:53 PM (IST)
कोराेना संकट के बाद कानपुर में आयोजित होने जा रही आफलाइन कराटे प्रतियोगिता, कौशल दिखाएंगे होनहार
कानपुर में कराटे प्रतियोगिता की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। रविवार को राष्ट्रीय प्रशिक्षक राज प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में शहर के कराटे खिलाड़ी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर पर तैयार करने के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। शहर के होनहार खिलाड़ी 19 सितंबर को जय हिंद कराटे चैंपियनशिप में कौशल का प्रदर्शन करेंगे। प्रतियोगिता में कोरोना संक्रमण के चलते सीमित खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। काता और कुमिते के जूनियर व सीनियर वर्ग में होने वाली प्रतियोगिता में शहर के बेहतर 100 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। कराटे को प्रमोट करने और जन-जन तक पहुंचाने की मंशा से काई जज द्वारा प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

जज राज प्रताप सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में शहर के खिलाड़ियों का प्रदर्शन परखने के लिए लखनऊ से जज का पैनल आ रहा है। इसमें अंकुर मिश्रा व नेहा काता व कुमिते प्रदर्शन देखने के बाद जीत-हार का फैसला करेंगे। संक्रमण काल के बाद कोई आफलाइन  प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। जय हिंद कराटे चैंपियनशिप के जरिए प्रतिभावान खिलाड़ियों की खोज कर उन्हें स्टेट व नेशनल के लिए तैयार किया जाएगा। जो भविष्य पदक जीतकर शहर का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने बताया कि चैंपियनशिप में आकांक्षा कराटे क्लासेस एंड स्पोर्ट्स एकेडमी, भारत कराटे क्लासेस व इंडियन कराटे क्लासेस के बेहतर खिलाड़ियों को प्रतिभाग कराया जा रहा है। खासतौर पर बेटियों को प्रमुखता देते हुए उनको कराटे खेल से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना उद्देश्य है। राष्ट्रीय खिलाड़ियों द्वारा लगातार दक्षिण क्षेत्र में बेटियों व महिलाओं को कराटे से जोड़ने के लिए कैंप का आयोजन किया जाता रहा है। उनके से बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली बेटियों को भी इसमें खेलने का अवसर दिया जाएगा। आकांक्षा प्रताप सिंह ने बताया कि संक्रमण के कारण चैंपियनशिप में सीनियर व जूनियर वर्ग के बालक व बालिका वर्ग के खिलाड़ियों को काता व कुमीते स्पर्धा में खिलाया जाएगा। खिलाड़ी कला का प्रदर्शन कर खुद को साबित करेंगे। बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतियोगिता में शामिल होने वाली बालिका वर्ग की खिलाड़ियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी