कानपुर में पुरी का अहसास कराते हैं यह तीन मंदिर, प्रदेश के प्रमुख आयोजनों में शुमार है यहां की शोभायात्रा

जनरल गंज स्थित भगवान जगन्नाथ की गली में स्थापित है यह तीन मंदिर। धार्मिक आयोजनों में शहर के सबसे बड़े और प्रदेश के प्रमुख आयोजन के रूप में यह रथ यात्रा भक्तों के बीच चर्चित रहती हैं। जनरलगंज क्षेत्र में भगवान जगन्नाथ जी गली के नाम से पुकारा जाता है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 06:39 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 06:39 PM (IST)
कानपुर में पुरी का अहसास कराते हैं यह तीन मंदिर, प्रदेश के प्रमुख आयोजनों में शुमार है यहां की शोभायात्रा
जनरलगंज स्थित जगन्नाथ जी की गली में बाई जी मंदिर की फोटो।

कानपुर, [अंकुश शुक्ल]। मठ मंदिरों की बात की जाए ताे इस दृष्टि से कानपुर शहर काफी समृद्ध है। शहर के जनरलगंज क्षेत्र में जगन्नाथ जी की गली में तीन ऐसे मंदिर भी हैं जहां का दृश्य ठीक पुरी का अहसास करातते हैं। ये तीनों मंदिर 50 मीटर के दायरे में हैं। तीनों मंदिरों को भक्त बाई जी मंदिर, बिरजी भगत मंदिर और उमा जगदीश मंदिर के नाम से जानते हैं।

जून में यहां शुरू हो जाती है भव्य यात्रा की तैयारी 

 वर्ष भर प्रतिदिन रूप से पूजन अर्चन के अलावा इन तीनों मंदिरों में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के समय रौनक देखने लायक होती है। पुरी के भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के आधार पर इन तीनों मंदिरों में 2 दिन भव्य पूजन अर्चन श्रृंगार के साथ शोभायात्रा का आयोजन किया जाता है। जिसे देखने के लिए आसपास के कई शहरों के लोग आते हैं। जनरलगंज निवासी भक्त ज्ञानेंद्र विश्नोई ने बताया कि पहले दिन बाई जी मंदिर से विधि विधान पूजन अर्चन के बाद भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा निकाली जाती है। जबकि दूसरे दिन बिरजी भगत मंदिर और उमा जगदीश मंदिर से रथ यात्रा का आयोजन होता है। 

प्रदेश के प्रमुख आयोजनों में चर्चित है यात्रा 

बाई जी मंदिर को बड़ा मंदिर कहा जाता है। इसके बारे में एेसी किवदंती है कि मंदिर में स्थापित श्री विग्रह जिन्हें एक राजस्थानी महिला द्वारा पूरी तीर्थ यात्रा के दौरान प्राप्त किया गया था। जिसे उन्होंने इस स्थान पर स्थापित कर मंदिर का निर्माण कराया। भक्तों के मुताबिक पुरी में स्थापित भगवान जगन्नाथ मंदिर की तर्ज पर यहां की शोभायात्रा में भी विभिन्न प्रकार के भगवानों की झांकियों का प्रदर्शन किया जाता है। जिसमें बच्चे मनोहारी रूप में सजकर भक्तों को आशीर्वाद देते हैं। शहर में होने वाले दो दिवसीय भव्य आयोजन में प्रभु को छप्पन भोग का प्रसाद अर्पित किया जाता है जिसे भक्तों में वितरित करने की भी परंपरा है। धार्मिक आयोजनों में शहर के सबसे बड़े और प्रदेश के प्रमुख आयोजन के रूप में यह रथ यात्रा भक्तों के बीच चर्चित रहती हैं। एक स्थान पर ही इन तीन मंदिरों के होने के कारण जनरलगंज क्षेत्र में उस स्थान को भगवान जगन्नाथ जी गली के नाम से पुकारा जाता है। 

chat bot
आपका साथी