दस हजार स्कूली बच्चों को गुणवान बनाएगा इस्कान, देगा संस्कार और गीता का ज्ञान

इस्कान ट्रस्ट ने कई शहरों में लगभग 65 स्कूलों के दस हजार बच्चों को संस्कार व गीता के मोल से परिचित कराने के लिए 14 दिसंबर को गीता जयंती के अवसर पर आनलाइन व आफलाइन गीता प्रतियोगिता के आयोजन की तैयारी की है।

Abhishek AgnihotriWed, 08 Dec 2021 10:45 AM (IST)
बच्चों के लिए इस्कान ट्रस्ट की सकारात्मक पहल।

कानपुर, जागरण संवाददाता। समाज को भगवान श्रीकृष्ण के महत्व और उनकी लीलाओं से परिचित कराने वाला इस्कान ट्रस्ट अब स्कूली विद्यार्थियों में संस्कार व गुणों के विकास के लिए गीता प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रहा है। चौदह दिसंबर को गीता जयंती के अवसर पर इस्कान मंदिर की से वैल्यू इंपार्मेंट प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसमें लगभग 65 स्कूलों के दस हजार विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। प्रतियोगिता का आयोजन आनलाइन व आफलाइन माध्यम से किया जाएगा।

मैनावती मार्ग स्थित इस्कान मंदिर की ओर से इस बार गीता जयंती को घर-घर मनाने के लिए तैयारी चल रही है। विद्यार्थियों को नैतिकता और नैतिक सिद्धांत के साथ एकाग्रता, क्षमता, नेतृत्व, आज्ञाकारिता, व्यवहार और शिष्टाचार विकास के लिए नैतिक शिक्षा प्रतियोगिता की जा रही है। मंदिर के मीडिया प्रभारी कुर्मावतार दास महाराज ने बताया कि प्रतियोगिता में शामिल विद्यार्थियों को पाकेट साइज भगवत गीता और प्रश्न बैंक पुस्तिका दी जाएगी। प्रतियोगिता में शामिल विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र और विजेता विद्यार्थियों को आकर्षण पुरस्कार दिए जाएंगे।

इसके साथ ही लगभग 200 भक्त शहर व आसपास के जिलों में जाकर गीता का महत्व लोगों को बताएंगे। इस्कान मंदिर की ओर से लक्ष्य रखा गया है कि जन-जन तक गीता का महत्व पहुंच सके। इसलिए टोली बनाकर भक्तों को गीता के महत्व से परिचित कराया जाएगा। इस्कान मंदिर विद्यार्थियों के लिए होने वाली गीता प्रतियोगिता का आयोजन शहर के साथ उरई, फतेहपुर, इटावा, फर्रुखाबाद, उन्नाव सहित कई जिलों में किया जा रहा है। इस्कान मंदिर सचिव श्रीगोङ्क्षवद दास ने बताया कि इस्कान की इस पहल का आयोजन पूरे देश में किया जा रहा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.