CISCE Board 12th Result 2020: जानिए, कानपुर में टॉप करने वाले मेधावियों की क्या है ख्वाहिश

ISC Result 2020 Kanpur मेधावियों के घरों में बधाई देने वाले दोस्तों परिचितों और रिश्तेदारों के फोन कॉल का तांता लगा रहा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 10:51 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 10:51 AM (IST)
CISCE Board 12th Result 2020: जानिए, कानपुर में टॉप करने वाले मेधावियों की क्या है ख्वाहिश
CISCE Board 12th Result 2020: जानिए, कानपुर में टॉप करने वाले मेधावियों की क्या है ख्वाहिश

कानपुर, जेएनएन। आइसीएसई बोर्ड का परिणाम घोषित होते ही सफल छात्र-छात्राओं का उत्साह चरम पर नजर आया। वहीं शहर में टॉप करने वाले मेधावियों की बात ही कुछ और नजर आई। उनके घरों में बधाई देने वाले दोस्तों, परिचितों और रिश्तेदारों के फोन कॉल का तांता लगा रहा। आइए, जानने का प्रयास करते हैं कि शहर में 12वीं के मेधवी छात्र-छात्रएं इस ऊची उड़ान के साथ क्या ख्वाहिश रखते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं परिणय

आइसीएसई बोर्ड के नतीजे घोषित होने के साथ ही शुक्रवार का दिन साकेत नगर निवासी परिणय चौहान के लिए यादगार बन गया। किदवई नगर एच ब्लॉक स्थित डॉ. वीरेंद्र स्वरूप एजुकेशन सेंटर के छात्र परिणय चौहान 12वीं में 99.25 फीसद अंक हासिल कर शहर में अव्वल रहे। परिणय ने बताया वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। ऑटोमोबाइल इंजीनियर गिरीश सिंह चौहान के बेटे परिणय ने बताया कि उसने छह से आठ घंटे रोजाना पढ़ाई की। इसके साथ ही जेईई मेंस की परीक्षा के लिए घर पर ही जीतोड़ मेहनत की। परिणय ने कहा कि सोशल मीडिया का उपयोग तब ही करना चाहिए, जब जरूरी हो। परिणय ने गणित व कंप्यूटर में 100 अंक हासिल किए।

आइएएस बनना चाहती हैं हरलीन

आइसीएसई 12वीं में ह्यूमैनिटीज वर्ग के साथ 99.25 फीसद अंक प्राप्त करने वाली छात्र हरलीन नारंग की ख्वाहिश आइएएस बनने की है। दिल्ली विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान विषय में ऑनर्स करने के साथ वह इसकी तैयारी करेंगी। उन्होंने बताया कि समाज के प्रति प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी होती है। समाज को लौटाने की सोच ने उन्हें आइएएस बनने की राह दिखाई है। काकादेव निवासी व सेठ आनंदराम जयपुरिया की छात्र हरलीन ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा में राजनीति विज्ञान, इतिहास व भूगोल विषयों में सौ फीसद अंक प्राप्त किए हैं। उनके पिता गौतम नारंग व्यवसायी व मां रीनू नारंग गृहणी हैं।

गरीब व जरूरतमंद बच्चों को शिक्षित करना चाहतीं हैं अविशि

समाज में तमाम ऐसे बच्चे हैं जो आर्थिक विषमताओं के चलते शिक्षा से वंचित हो जाते हैं। मैं, ऐसे बच्चों को शिक्षित करना चाहती हूं। शुक्रवार को यह बात कही, आइसीएसई बोर्ड के 12वीं के परिणाम में ह्यूमैनिटीज वर्ग से 99 फीसद अंक हासिल करने वाली छात्र अविशि गुप्ता ने। इस मेधावी छात्र ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां को दिया। हालांकि अविशि ने कहा कि उसका लक्ष्य हिस्ट्री ऑनर्स से स्नातक कर पीएचडी करना है, फिर प्रोफेसर बनना है। अविशि ने कहा कि सफलता हासिल करने के लिए जरूरी है, कि आप तभी पढ़ाई करें जब आपका मन करे।

आइएएस बन भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना चाहतीं हैं मिताली

कुछ विषयों की परीक्षाएं न होने से मन परेशान था। हालांकि प्री-बोर्ड में मेरे सबसे ज्यादा अंक थे। इसलिए यकीन था, कि बोर्ड परीक्षा में भी अच्छे अंक आएंगे। शुक्रवार को जब परिणाम देखा तो मालूम हुआ कि 99 फीसद अंक मिले हैं। मन खुश हो गया। यह बातें कहीं डॉ.वीरेंद्र स्वरूप एजूकेशन सेंटर अवधपुरी की छात्र मिताली दीक्षित ने। केशवपुरम निवासी मिताली के 99 फीसद अंक आए। इस मेधावी छात्र ने बताया कि वह आइएएस बनकर भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना चाहतीं हैं। मिताली ने रोजाना स्कूल की पढ़ाई के साथ ही अलग से तीन घंटे तैयारी की। पढ़ाई के अलावा शतरंज मिताली की पहली पसंद है।

chat bot
आपका साथी