IRDT तैयार कर रहा रोजगारपरक नए डिप्लोमा कोर्सेज, BBD और यूपी इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन में होंगे संचालित

नोएडा के यूपी इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन और लखनऊ स्थित बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने आइआरडीटी के अफसरों संग बैठक हुई थी। इसमें नए कोर्स के संचालन को लेकर विचार विमर्श हुआ था। नए कोर्स को तैयार करने की रणनीति बनी है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 02:36 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 05:28 PM (IST)
IRDT तैयार कर रहा रोजगारपरक नए डिप्लोमा कोर्सेज, BBD और  यूपी इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन में होंगे संचालित
इनके सिलेबस एक साल से लेकर तीन साल तक के हिसाब से कंटेंट तैयार किया जा रहा है।

कानपुर, जेएनएन। शोध विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान (आइआरडीटी) की ओर से कई तकनीकी संस्थानों के लिए नए डिप्लोमा कोर्स तैयार किए जा रहे हैं। यह रोजगारपरक होंगे, जिससे छात्रों को अपने पैरों पर खड़ा होने का मौका मिल सकेगा।

पिछले दिनों नोएडा के यूपी इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन और लखनऊ स्थित बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने आइआरडीटी के अफसरों संग बैठक हुई थी। इसमें नए कोर्स के संचालन को लेकर विचार-विमर्श हुआ था। नए कोर्स को तैयार करने की रणनीति बनी है। आइआरडीटी पालीटेक्निक के कोर्स की संरचना और स्वरूप तैयार करता है। आइआरडीटी के निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि नया कोर्स तैयार करने के लिए विशेषज्ञों की टीम काम कर रही है। छात्रों को रोजगार मिलने के साथ ही उनमें कौशल विकास के लिए कंटेंट डाले जाएंगे। बाजार मांग को भी देखा जाएगा। उन्होंने बताया कि यूपीआइडी ने तीन साल वाले तीन डिप्लोमा कोर्स की मांग की है। यह कास्टयूम डिजाइन एंड गारमेंट टेक्नोलॉजी, एप्रेल डिजाइन एंड फैशन और क्राफ्ट टेक्नोलाजी हैं। संस्था ने एक विषयों का फार्मेट भेजा है। इस पर काम किया जा रहा है। उच्चिकरण या फिर बदलाव हो सकता है। सिलेबस को मंजूरी के लिए बोर्ड की बैठक में भेजा जाएगा। बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय की ओर से सिविल एंड एनवायरमेंटल एनर्जी, कम्युनिकेशन एंड कंप्यूटर नेटवर्किंग, रिन्यूएबल एनर्जी जैसे डिप्लोमा कोर्स संचालित करने की तैयारी है। कंटेंट जुटाया जा रहा है। इनके सिलेबस एक साल से लेकर तीन साल तक के हिसाब से कंटेंट तैयार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी