फर्जी बिजली मीटर लगाने के मामले में जांच पूरी, जल्द ही जद में आ सकते हैं बड़े नाम

केस्को सर्वोदयनगर डिवीजन में वर्ष 2020 में रावतपुर गांव में छापेमारी के दौरान फर्जी मीटर का मामला पकड़ा गया था। उपभोक्ता के घर पर जब मीटर की जांच की गई तो खुलासा हुआ की कम रीङ्क्षडग का दूसरा मीटर लगा हुआ है। इसमें लाइनमैन का नाम सामने आया।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 12:09 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 12:09 PM (IST)
फर्जी बिजली मीटर लगाने के मामले में जांच पूरी, जल्द ही जद में आ सकते हैं बड़े नाम
केस्को एमडी अनिल ढींगरा ने कहा कि जिन मामलों में भी अनियमितताएं की गई है, उनमें कार्रवाई होगी

कानपुर, जेएनएन। सर्वोदयनगर डिवीजन के अंतर्गत नमक फैक्ट्री के रावतपुर गांव में लगाए गए फर्जी मीटर की जांच पूरी हो गई है। एक सप्ताह में रिपोर्ट केस्को एमडी को सौंपी जाएगी। रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। रावतपुर गांव में रीडिंग कम करने के लिए पुराना मीटर उखाड़ कर कम रीडिंग वाला दूसरा मीटर लगा दिया गया था। इस प्रकरण में उपभोक्ता के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई थी। वहीं जाजमऊ में भी फर्जी मीटर पकड़ा गया था। मीटर रीडर पर कार्रवाई भी की गई थी।

केस्को सर्वोदयनगर डिवीजन में वर्ष 2020 में रावतपुर गांव में छापेमारी के दौरान फर्जी मीटर का मामला पकड़ा गया था। उपभोक्ता के घर पर जब मीटर की जांच की गई तो खुलासा हुआ की कम रीडिंग का दूसरा मीटर लगा हुआ है। इसमें लाइनमैन का नाम सामने आया। अन्य स्टाफ के संलिप्त होने की जानकारी भी मिली। इसी तरह जाजमऊ में भी फर्जी मीटर पकड़ा गया था। तत्कालीन एमडी अजय माथुर ने इसकी जांच अधीक्षण अभियंता प्रथम आरिफ अहमद को सौंपी थी। जांच टीम में अधिशासी अभियंता जाजमऊ डिवीजन को भी रखा गया था। जांच पूरी हो गई है। इसे एक सप्ताह में केस्को एमडी को सौंपा जाएगा, रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। हाल ही में विकास नगर डिवीजन में अवैध कनेक्शन दिए जाने पर कार्रवाई की गई है। केस्को एमडी अनिल ढींगरा ने कहा कि जिन मामलों में भी अनियमितताएं की गई है, उनमें कार्रवाई होगी। 

मीटर बदलने के नाम खूब हो रही उगाही : कानुपर के कुछ मोहल्लों में मीटर रीडर मीटर खराब बताकर लोगों को बदलने की सलाह देकर खूब उगाही कर रहे हैं। कई बार तो वो लोगों को मीटर में गड़बड़ी बताकर फंसने की बात कहकर रुपये में ऐंठ रहे हैं। इस तरह की कई शिकायतेें आने के बाद भी बिजली विभाग इन पर कार्रवाई करने से हर बार बचता है। सूत्रों के अनुसार मीटर रीडरों इसका कमीशन भी कर्मचारियों तक पहुंचा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी