जीएसवीएम में आठ चिकित्सकों के 'लापता' होने की सूचना शासन को

जीएसवीएम मेडकिल कॉलेज में बगैर सूचित किए चिकित्सक कई वर्ष से गायब हैं। मेडिकल कालेज प्रशासन ने अब कार्रवाई की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Apr 2018 02:18 PM (IST) Updated:Mon, 23 Apr 2018 02:18 PM (IST)
जीएसवीएम में आठ चिकित्सकों के 'लापता' होने की सूचना शासन को
जीएसवीएम में आठ चिकित्सकों के 'लापता' होने की सूचना शासन को

जागरण संवाददाता, कानपुर : जीएसवीएम मेडिकल कालेज के आठ चिकित्सक कई वर्षो से लापता है। इसमें एक पढ़ाई के लिए अवकाश लेकर गए थे, वहीं कुछ लोग बगैर सूचना दिए ही गायब हैं। उनकी तरफ से आज तक कॉलेज प्रशासन को किसी प्रकार की कोई सूचना नहीं दी गई हैं। ऐसे में कालेज प्रशासन ने उनके वर्षो से गायब होने की जानकारी शासन को दी है।

जीएसवीएम मेडिकल कालेज में मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया (एमसीआइ) का निरीक्षण प्रस्तावित है। सितंबर में निरीक्षण करने आई एमसीआइ ने 54 फीसद फैकल्टी की रिपोर्ट बनाई है। इस कमी को पूरा करने के निर्देश दिए थे। शासन ने आयोग के माध्यम से कुछ नियुक्तियां की हैं। वहीं संविदा पर भी तैनाती कर कमियां कितने हद करने के प्रयास हो रहे हैं। एमसीआइ की टीम अप्रैल में किसी दिन आ सकती है। ऐसे में एमसीआइ द्वारा इंगित की गई कमियों को दूर करने की कवायद शुरू है। इसके तहत मेडिसिन एवं आर्थोपेडिक विभाग में बेड बढ़ाए गए हैं।

मंगाए जरूरी उपकरण

एमसीआइ के निरीक्षण को सफलता पूर्वक कराने के लिए विभागों में जरूरी उपकरण मंगाए गए हैं। इसके तहत बेड, ओटी टेबिल, ईसीजी मशीनें एवं एक्सरे व अल्ट्रासाउंड मशीनें हैं।

फैकल्टी के पूरे किए जा रहे कागजात

मेडिकल कालेज के प्राचार्य ने सभी विभागों के विभागाध्यक्षों को एमसीआइ के निरीक्षण की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए कई राउंड बैठकें भी हो चुकी हैं। फैकल्टी के कागजात तैयार करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। सभी विभागों में फैकल्टी, सीनियर-जूनियर रेजीडेंट की डिटेल के चार-चार सेट बनाए गए हैं। इसमें कई चिकित्सक ऐसे हैं जो दूसरे कालेज में तैनात और यहां अटैच हैं। इसको लेकर एमसीआइ पहले भी आपत्ति जता चुकी है।

यह चिकित्सक हैं गायब

फिजियोलॉजी के डॉ. हिफजुर्र रहमान, फार्माकोलाजी के डॉ. शाहिन सईद व एनाटमी विभाग के मो. शाहिद, एनस्थीसिया विभाग के डॉ. शरद कटियार समेत आठ चिकित्सक गायब हैं। इसमें एक पढ़ने गए थे।

पढ़ने गए पर आए नहीं

कालेज के मेडिसिन विभाग के डॉ. विभूद्ध प्रताप सिंह हैं, जो वर्ष 2010 में डीएम कार्डियोलाजी करने गए थे। उसके बाद से न ही लौट कर आए, न ही सूचना कालेज प्रशासन को दी है।

शिक्षा अवकाश पर दो डॉक्टर

मेडिसिन विभाग के दो चिकित्सक शिक्षा अवकाश पर हैं। इसमें डॉ. शिवेंद्र वर्मा डीएम एंडोक्रायनोलॉजी करने गए हुए हैं। वहीं डॉ. वैभव श्रीवास्तव डीएम न्यूरोलॉजी करने के लिए गए हैं।

मेडिसिन विभाग का हाल

27 शिक्षकों के पद हैं स्वीकृत

21 शिक्षकों की है तैनाती

13 शिक्षकों की है स्थाई तैनाती

03 शिक्षक दूसरे कालेज के हैं अटैच

04 शिक्षक संविदा पर हैं तैनात

एनस्थीसिया विभाग

11 शिक्षकों के पद हैं स्वीकृत

02 शिक्षकों की है स्थाई तैनाती

02 शिक्षक दूसरे कालेज के हैं अटैच

01 शिक्षक डिपुटेशन पर हैं तैनात

06 शिक्षक संविदा पर हैं तैनात

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के एमसीआइ नोडल अफसर डॉ. जलज सक्सेना ने कहा कि आठ शिक्षक लंबे समय से बिना किसी सूचना के गायब हैं। इससे शासन को अवगत करा दिया है। कई शिक्षक दूसरे कालेजों में तैनात हैं। उनकी वापसी के लिए प्राचार्य ने शासन को पत्र लिखा है।

chat bot
आपका साथी