नई दिल्ली-हावड़ा ट्रैक अब दुरुस्त, 24 घंटे बाद पटरी पर फिर लौटने लगीं ट्रेनें

नई दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर अंबियापुर और रूरा स्टेशन के बीच मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने से 24 घंटे तक ट्रेनों का संचालन बंद रहा। शताब्दी एक्सप्रेस निरस्त करने के साथ तेजस और वंदेभारत समेत कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:25 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:25 AM (IST)
नई दिल्ली-हावड़ा ट्रैक अब दुरुस्त, 24 घंटे बाद पटरी पर फिर लौटने लगीं ट्रेनें
हादसे वाली जगह पर धीमी गति से गुजारी जा रहीं ट्रेनें।

कानपुर देहात, जेएनएन। नई दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर अंबियापुर और रूरा स्टेशन के बीच हुए मालगाड़ी हादसे के बाद दूसरे दिन शनिवार सुबह तक अप व डाउन लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू करा दिया गया। हालांकि अभी हादसे वाली जगह पर ट्रेनों को कासन देकर धीमी गति से गुजारा जा रहा है। फिलहाल ट्रैक बहाल होने पर रेलवे अफसरों ने राहत की सांस ली है। हादसे के बाद कई ट्रेनें जहां की तहां खड़ी हो गईं थीं, वहीं शताब्दी निरस्त कर दी गई थी और तेजस व वंदेभारत समेत कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया था।

अंबियापुर में हुआ था हादसा

नई दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर अंबियापुर और रूरा स्टेशन के बीच शुक्रवार की भाेर पहर करीब चार बजे मालगाड़ी डिरेल हो गई थी। मालगाड़ी के 24 वैगन पटरी से उतर गए थे। इसमें पांच वैगन आपस में टकराकर पास के तालाब में जा गिरे थे, वहीं तीन वैगन अप व डाउन लाइन की पटरी पर पलट गए थे। हादसे से सौ मीटर से ज्यादा ट्रैक उखड़ गया था, वहीं वैगन की टक्कर से पास से गुजरी डेडिकेटेड फ्रेट कारीडोर रेलवे ट्रैक की ओएचई लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई थी। हादसे की जानकारी पर डीआरएम समेत रेलवे अफसर पहुंच गए थे और तकनीकी टीम की मदद से मरम्मत का काम तत्काल शुरू करा दिया गया था।

बंद हो गया था ट्रेनों का संचालन

हादसे के बाद ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। वहीं औरैया, झींझक, फफूंद, इटावा तथा पनकी, कानपुर और फतेहपुर तक पड़ने वाले स्टेशनों पर ट्रेनें जहां की तहां खड़ी हो गईं थीं। बाद में रेलवे अफसरों ने आनन फानन वैकल्पिक व्यवस्था के तहत टूंडला स्टेशन और कानपुर व प्रयागराज स्टेशन से ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया था। इसके आलावा शताब्दी एक्सप्रेस निरस्त कर दी थी, जबकि वंदेभारत और तेजस एक्सप्रेस के रूट में परिवर्तन किया गया था।

पूरी रात चला ट्रैक मरम्मत का काम

हादसे के बाद अंबियापुर स्टेशन के पास रेलवे की टीम पूरी रात मरम्मत के काम में जुटी रही। दिल्ली-हावड़ा अप लाइन देर रात 12 बजे करीब दुरस्त हो सकी, इसपर सबसे पहले इंजन को गुजारकर ट्रैक चेक किया गया। इसके बाद 12.20 बजे दिल्ली की ओर जा रही ट्रेन को काशन देकर 10 किमी की गति से गुजारा गया। डाउन लाइन का काम शनिवार सुबह तक चला और भोर पहर करीब 5.30 बजे धीमी गति से पहली ट्रेन गुजारी गई। जबकि डीएफसी की डाउन लाइन की ओएचई को रात में ठीक कर लिया गया और टुंडला से पनकी के बीच मालगाड़ियों का संचालन सुचारु हो गया। अप लाइन पर मालगाड़ियां धीमी गति से पहले ही निकल रही थीं। रेलवे अफसरों के मुताबिक नई दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है, दुर्घटना वाले स्थान पर ट्रेनों को धीमी गति से गुजारा जा रहा है। मरम्मत का काम अभी जारी है, पूरी तरह से दुरस्तीकरण के बाद ट्रैक पूर्व की तरह जल्द बहाल कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी