Indian Railway देगा कम खर्च में अधिक सुविधाएं, सुपरफास्ट ट्रेनों में लगेंगे इकोनामी एसी कोच

भारतीय रेलवे का अब यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने पर जोर है। इसी कड़ी में लंबी दूरी की सुपरफास्ट ट्रेने में इकोनामी कोच जोड़ने की तैयारी की जा रही है जो पूरी तरह एसी होगा और किराया भी वाजिब होगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:55 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 08:55 AM (IST)
Indian Railway देगा कम खर्च में अधिक सुविधाएं, सुपरफास्ट ट्रेनों में लगेंगे इकोनामी एसी कोच
भारतीय रेलवे दे रहा यात्री सुविधाओं पर ध्यान।

कानपुर, जेएनएन। रेलवे अब स्लीपर कोच के किराए पर एसी की सुविधा देने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए रेलवे सुपरफास्ट ट्रेनों में भी इकोनामी कोच लगाने जा रहा है। कम खर्च में अधिक सुविधाएं देने की इस पहल में कुछ कोच आ चुके हैं। इसके लिए प्रथम चरण में सुपरफास्ट ट्रेनों में इकोनामी कोच लगाए जाएंगे। सामान्यता स्लीपर कोच 72 बर्थ का होता है, लेकिन यह इकोनामी कोच 83 बर्थ के होंगे, जिससे 11 बर्थ बढ़ जाएंगी। इसके लिए कंपार्टमेंट के दो सीटों के बीच स्थान को और कम किया गया है। जिस तरह से स्लीपर को एस से जाना जाता है, उसी तरह इकोनामी कोच को एम से जाना जाएगा। यात्री एम-1 एम-2 और एम-3 के नाम से आरक्षण करा सकेंगे।

यह होंगी सुविधाएं : इकोनामी कोच में यात्रियों को एसी के साथ ही पर्सनल रीडिंग लाइट, यूएसबी प्वाइंट, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, स्नैक टेबल, अपर बर्थ पर चढऩे के लिए सीढ़ी, टायलेट में फुट आपरेटिंग टैब जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

कपूरथला में डिजायन किए गए कोच : रेलवे अधिकारियों ने बताया कि कोच को रेल कारखाना कपूरथला ने डिजायन कर तैयार किया है। कम किराए में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देने के लिए कोच में बदलाव की कवायद पिछले एक साल से चल रही थी। प्रथम चरण में 800 कोच तैयार किए जा रहे हैं। रेलवे को भरोसा है कि इनकी डिमांड बढ़ेगी, इसलिए और कोच के आर्डर दिए जाएंगे।

-कुछ इकोनामी कोच आए हैं। इनको जल्द ही ट्रेनों से जोड़ा जाएगा। इसके लिए आरक्षण सिस्टम में बदलाव करना होगा जिसकी प्रक्रिया चल रही है। -अमित कुमार सिंह, जनसंपर्क अधिकारी प्रयागराज मंडल

chat bot
आपका साथी