President In Kanpur: दिल्ली से 25 जून को विशेष ट्रेन से कानपुर आएंगे राष्ट्रपति, 63 घंटे का होगा प्रवास

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द कानपुर आने के बाद 27 जून की सुबह अपने गांव परौंख जाएंगे और 28 जून की सुबह 1020 बजे लखनऊ रवाना होंगे। कैंट स्थित सेना के गेस्ट हाउस में ठहरने की उम्मीद के चलते तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:58 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 05:18 PM (IST)
President In Kanpur: दिल्ली से 25 जून को विशेष ट्रेन से कानपुर आएंगे राष्ट्रपति, 63 घंटे का होगा प्रवास
अपने गांव परौंख भी जाएंगे राष्ट्रपति ।

कानपुर, जेएनएन। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द पद संभालने के बाद पहली बार अपने पैतृक गांव परौंख आ रहे हैं। राष्ट्रपति दिल्ली से प्रेसीडेंसियल ट्रेन से 25 जून को पहले कानपुर पहुंचेंगे। 26 जून को शहर में रहेंगे और जनप्रतिनिधियों, उद्यमियों, चिकित्सकों, समाजसेवियों और पुराने परिचित लोगों से मिलेंगे। 27 जून को हेलीकाप्टर से पैतृक गांव परौंख और पुखरायां जाएंगे। मौसम खराब होने की स्थिति में विशेष ट्रेन से ही कानपुर देहात के रूरा या झींझक रेलवे स्टेशन तक जा सकते हैं। शुक्रवार को प्रोटोकाल जारी हो गया। राष्ट्रपति कैंट स्थित सेना के गेस्ट हाउस में रात्रि निवास कर सकते हैं। हालांकि, अभी इस पर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। मुख्य सचिव द्वारा मंडलायुक्त और डीएम के साथ बैठक के बाद ही तय होगा।

राज्यपाल और सीएम भी हो सकते शामिल

राष्ट्रपति इससे पहले तीन बार शहर आ चुके हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द 25 जून को प्रेसीडेंसियल ट्रेन से दोपहर 1:30 बजे दिल्ली से चलेंगे और शाम सात बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेंगे। इस दौरान उनकी ट्रेन सेंट्रल स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक में खड़ी होगी। 26 जून को शहर में रहेंगे। राष्ट्रपति अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से शहर में हो रहे विकास पर चर्चा भी करेंगे और फिर 27 जून सुबह 9:20 बजे गांव परौंख जाएंगे। वहां अपनों से मिलेंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। दोपहर 1:15 बजे से एक घंटे तक पुखरायां के रामस्वरूप ग्रामोद्योग इंटर कालेज में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के भी शामिल होने की उम्मीद है। उम्मीद है कि करीब तीन बजे राष्ट्रपति वहां से कानपुर के लिए रवाना होंगे। शहर में रात्रि विश्राम के बाद 28 जून को सुबह 10:20 बजे प्रेसीडेंसियल ट्रेन से लखनऊ रवाना होंगे। कानपुर में राष्ट्रपति 63.20 घंटे रहेंगे। लखनऊ से 29 जून को शाम 4:30 बजे एयरफोर्स के विमान से दिल्ली जाएंगे।

प्रोटोकाल जारी पर विस्तृत कार्यक्रम आना बाकी

राष्ट्रपति का प्रोटोकाल तो जारी हो गया है, लेकिन अभी विस्तृत कार्यक्रम आना बाकी है। विस्तृत कार्यक्रम में ही यह तय होगा कि वे कहां कानपुर में सेना के गेस्ट हाउस में रुकेंगे या सर्किट हाउस में। जब वे परौंख जाएंगे तो वहां रात्रि निवास करेंगे या फिर कानपुर शहर आ जाएंगे यह भी तय होना है। एक दो दिन में मंडलायुक्त, कानपुर व कानपुर देहात के डीएम, पुलिस अधिकारियों के साथ मुख्य सचिव की बैठक होगी। इसमें उनके कार्यक्रम की रूपरेखा बनेगी और उन्हें कहां ठहराया जाएगा यह तय होगा। जिन लोगों से राष्ट्रपति को मिलना है उनके नाम भी कार्यक्रम के दो दिन पहले ही तय कर लिए जाएंगे। सभी की आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी।

राष्ट्रपति भवन से जारी प्रोटोकाल

25 जून: शाम सात बजे सेंट्रल स्टेशन पहुंचेंगे।

27 जून: कानपुर से हेलीकाप्टर से सुबह 9:20 बजे परौंख जाएंगे।

-सुबह 9:25 बजे से 9:55 बजे तक गांव का भ्रमण करेंगे।

-0:15 बजे से 11.45 बजे तक परौंख में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे।

-दोपहर 1:15 बजे से 2.15 बजे तक पुखरायां के रामस्वरूप ग्रामोद्योग इंटर कालेज में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे ।

-28 जून : सुबह 10:20 बजे प्रेसीडेंशियल ट्रेन से लखनऊ रवाना होंगे।

chat bot
आपका साथी