राष्ट्रपति ने मांगा कानपुर के विकास का ब्लू प्रिंट, औद्योगिक विकास मंत्री ने की मुलाकात

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने राष्ट्रपति भवन जाकर मुलाकात की और कानपुर में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति ने जुलाई में शहर आने का आश्वासन दिया है। जुलाई में कानपुर आने का आश्वासन भी दिया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 08:54 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 08:54 AM (IST)
राष्ट्रपति ने मांगा कानपुर के विकास का ब्लू प्रिंट, औद्योगिक विकास मंत्री ने की मुलाकात
कानपुर जल्द आ सकते हैं राष्ट्रपति ।

कानपुर, जेएनएन। राष्ट्रपति भवन में आए अपने शहर के विधायक और प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुलाकात की तो कानपुर के विकास की फिक्र आधे घंटे चली चर्चा का मुख्य विषय रही। राष्ट्रपति ने शहर के विकास का ब्लू प्रिंट मांगा। जून के अंत अथवा जुलाई में कानपुर आने का आश्वासन भी दिया। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने उनको शहर में चल रहीं विकास योजनाओं और उनकी प्रगति के बारे में जानकारी दी।

राष्ट्रपति ने औद्योगिक विकास मंत्री को सोमवार को राष्ट्रपति भवन बुलाया था। मुलाकात में राष्ट्रपति ने उनसे कानपुर और कानपुर के लोगों के बारे में जानकारी ली। सतीश महाना ने कहा कि आप चाहते थे कि रिंग रोड बने तो अब भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण की भूमि अधिग्रहण समिति ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही काम शुरू होगा। रिंग रोड बनने से यातायात जाम समाप्त होगा। चकेरी एयरपोर्ट के विस्तार का कार्य निर्धारित अवधि में पूरा होगा।

मेट्रो का ट्रायल लक्ष्य के अनुरूप ही होगा। राष्ट्रपति ने निर्माणाधीन पुलों के बारे में पूछा। महाना ने उन्हें बताया कि झकरकटी पुल, गंगा घाट पुल, करबिगवां क्रासिंग पर पुल का निर्माण हो रहा है। जल्द ही बनकर ये तैयार हो जाएंगे। वीआइपी रोड को ट्रांसगंगा सिटी से जोडऩे के लिए पुल प्रस्तावित है, जल्द ही डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनेगी।

सरसौल क्रासिंग पर भी पुल बनेगा

राष्ट्रपति ने जाजमऊ प्रवेश द्वार के बारे में पूछा तो मंत्री ने बताया कि सुंदरीकरण अपेक्षा के अनुरूप हुआ है। प्रदूषण नियंत्रण के बारे चर्चा में बताया कि सड़कों को धूल मुक्त करने के लिए फुटपाथों पर इंटरलॉकिंग टाइल्स लगाई जा रही। सॉलिड बेस्ट मैनेजमेंट समेत कई कार्ययोजना तैयार हो रही। नर्वल की सड़क बनने की जानकारी दी। राष्ट्रपति पिछले दौरे पर इसके लिए कह गए थे।

कोरोना नियंत्रण के उपायों की भी जानकारी ली

कोरोना नियंत्रण के उपायों पर औद्योगिक विकास मंत्री से राष्ट्रपति को बताया कि सरसौल, घाटमपुर और बिल्हौर सीएचसी को कोविड अस्पताल के रूप में परिवर्तित कर वहां सुविधाएं बढ़ाई जानी है। ऑक्सीजन प्लांट वहां लगेंगे। बिल्हौर में कोविड अस्पताल शुरू हो गया है। उर्सला में ऑक्सीजन प्लांट लग गया है। हैलट में भी और ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी है।

गंगा सफाई के बारे में जाना

राष्ट्रपति ने गंगा की निर्मलता के बारे में पूछा। महाना ने उन्हें बताया कि घाटों का सुंदरीकरण करने के साथ ही सीसामऊ नाला बंद किया गया। अन्य नाले भी टेप किए गए। गंगा में अब दूषित पानी नहीं जा रहा है। पांडु नदी में गिर रहे नालों को टैप करने के लिए उठाए कदम की जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी