गांव और मोहल्ले में पहुंचेगा इंडियन पोस्ट बैंक, आवेदक की जांच के बाद ही दी जाएगी फ्रेंचाइजी

Kanpur news सभी कागजात जमा होने के बाद एक हजार रुपये फीस व पांच हजार रुपये सिक्योरिटी मनी देनी होगी। इसके बाद महा प्रबंधक आवेदक की जांच पड़ताल कराएंगे। कोई अपराधिक इतिहास नहीं होने की शर्त पर ही फ्रेंचाइजी दी जाएगी।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 12:07 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 12:07 PM (IST)
गांव और मोहल्ले में पहुंचेगा इंडियन पोस्ट बैंक, आवेदक की जांच के बाद ही दी जाएगी फ्रेंचाइजी
इसके लिए आवेदक को बैंक जाकर अधिकारियों से मिलना होगा

कानपुर, जेएनएन। डाकघर में एजेंट की तर्ज पर इंडियन पोस्ट बैंक (आइपीबी) में भी अपनी फ्रेंचाइजी दे रही है। अभी तक यह सुविधा सिर्फ डाकघर की बचत बैंक व अन्य प्राइवेट बैंक में ही दी जा रही थी। अब आइपीबी से जुड़कर लोग रोजगार कर सकते हैं। बड़ा चौराहा स्थित इंडियन पोस्ट बैंक ने लोगों को रोजगार देने के लिए नई व्यवस्था शुरू की है। अब ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लोगों को आसानी से सुविधा देने के लिए डाकघर के एजेंट व प्राइवेट बैंकों के आउटलेट की तरह ही इंडियन पोस्ट बैंक ने यह सुविधा शुरू की है। इसके लिए आवेदक को बैंक जाकर अधिकारियों से मिलना होगा।

सभी कागजात जमा होने के बाद एक हजार रुपये फीस व पांच हजार रुपये सिक्योरिटी मनी देनी होगी। इसके बाद महा प्रबंधक आवेदक की जांच पड़ताल कराएंगे। कोई अपराधिक इतिहास नहीं होने की शर्त पर ही फ्रेंचाइजी दी जाएगी। इसका सबसे बड़ा लाभ बैंक के खाताधारकों को होगा। अब गांव व मोहल्लों में यह सुविधा ले सकते हैं। बैंक से जुड़कर लोग आर्टिकल बुकिंग, बिल, आधार कार्ड में सुधार, इंश्योरेंस सहित अन्य सुविधा लोगों को दे सकते हैं। इसके लिए लोगों को अपने दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे। इस सुविधा में लोगों को कमीशन बैंक के द्वारा निर्धारित दिया जाएगा। इसमें शर्त यह है कि जिस गांव या मोहल्ले का निवासी होगा। उसी जगह एजेंट इंडियन पोस्ट बैंक की सुविधा उपलब्ध करा सकेगा।

इनका ये है कहना इंडियन पोस्ट बैंक की फ्रेंचाइजी लेकर लोग रोजगार कर सकते हैं। इससे खाताधारकों को बैंक नहीं आना पड़ेगा और मोहल्ले और गांव में यह व्यवस्था मिलेगी। इसके लिए आवेदक की जांच करने के बाद ही फ्रेंचाइजी दी जाएगी। -शिशिर मिश्रा, महाप्रबधंक, इंडियन पोस्ट बैंक

chat bot
आपका साथी