ग्रीनपार्क स्टेडियम में सर्वाधिक मैच ड्रा खेलने का रिकार्ड भी भारत के नाम, दूसरे नंबर पर इंग्लैंड

कानपुर के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम ग्रीनपार्क में 25 से 29 नवंबर तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया टेस्ट मैच ड्रा हो गया। यहां भारतीय टीम ने अबतक सर्वाधिक ड्रा मैच खेले हैं और दूसरे स्थान पर इंग्लैंड आता है।

Abhishek AgnihotriPublish:Wed, 01 Dec 2021 04:27 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:29 PM (IST)
ग्रीनपार्क स्टेडियम में सर्वाधिक मैच ड्रा खेलने का रिकार्ड भी भारत के नाम, दूसरे नंबर पर इंग्लैंड
ग्रीनपार्क स्टेडियम में सर्वाधिक मैच ड्रा खेलने का रिकार्ड भी भारत के नाम, दूसरे नंबर पर इंग्लैंड

कानपुर, [अंकुश शुक्ल]। अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम ग्रीनपार्क में भारतीय टीम ने कई इतिहास रचे हैं, इसी में एक सर्वाधिक ड्रा मैच खेलने का है। वैसे स्टेडियम को जीत के लिए याद किया जाता है, लेकिन ग्रीनपार्क को मैच ड्रा के लिए भी याद किया जाता है। भारतीय टीम का सबसे ज्यादा ड्रा मैच खेलने का इतिहास है तो इसमें इंग्लैड दूसरे नंबर पर है। बीते दिनों में स्टेडियम में न्यूजीलैंड टीम के साथ खेला गया मैच भी ड्रा हो गया था।

भारतीय टीम ने वर्ष 1952 से लेकर 2021 तक ग्रीनपार्क स्टेडियम में 23 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें टीम को सात में जीत जबकि तीन मुकाबलों में हार मिली है। सबसे अधिक 13 मुकाबले भारतीय टीम के ग्रीनपार्क में ड्रा पर समाप्त हुआ। इस स्टेडियम में दूसरे स्थान पर सबसे ज्यादा पांच मैच ड्रा कराने का रिकार्ड इंग्लैंड के पास है। वहीं, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान इस मैदान में दो-दो ड्रा मुकाबले खेल चुके हैं।

ग्रीनपार्क में वर्ष 1952 से 1959 तक खेले गए मुकाबलों में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और भारत को जीत मिली। इसके बाद वर्ष 1960 से लेकर 1979 के बीच ग्रीनपार्क में सबसे ज्यादा सात बार मुकाबले ड्रा पर समाप्त हुए। जिसको लेकर टेस्ट सेंटर का खूब उछाला गया। हालांकि उसी वर्ष में भारत ने आस्ट्रेलिया को 153 रनों से हराकर लगातार ड्रा हो रहे मैचों से ग्रीनपार्क को संजीवनी दी। इसके बाद पाकिस्तान, इंग्लैंड, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका के मैच भी ड्रा पर समाप्त हुए। वर्ष 2008 से लेकर 2016 के बीच खेले गए तीन टेस्ट में भारतीय टीम ने शानदार जीत दर्ज की। 25 से 29 नवंबर के बीच ग्रीनपार्क में खेला गया रोमांचक मुकाबला जीत-हार से हटकर रोमांचक क्षणों के चलते हर क्रिकेट प्रेमी के जहन में बस गया है।

ग्रीनपार्क स्टेडियम में ड्रा मैच

सर्वाधिक 13 ड्रा भारत और दूसरे नंबर इंग्लैंड जिसके नाम पर पांच ड्रा मैच हैं। इसके बाद पाकिस्तान व न्यूजीलैंड के नाम दो-दो ड्रा और आस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका व वेस्टइंडीज का नाम आता जिन्होंने यहां पर एक-एक टेस्ट मैच ड्रा खेला है।