Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना में विभिन्न पदों पर निकलीं भर्तियां, 22 मई तक करें आवेदन

भारतीय सेना में भर्ती से संबंधित प्रतीकात्मक तस्वीर।

Indian Army Recruitment 2021 सेना भर्ती कार्यालय बरेली के प्रभारी भर्ती निदेशक मेजर रोहित दहिया ने बताया कि रैली में फर्रुखाबाद के अलावा जनपद बहराइच बलरामपुर बरेली बदायूं हरदोई लखीमपुर खीरी पीलीभीत संभल शाहजहांपुर श्रावस्ती व सीतापुर के पात्र युवा भाग ले सकेंगे।

Shaswat GuptaThu, 06 May 2021 10:30 PM (IST)

फर्रुखाबाद, जेएनएन। Apply [joinindianarmy.nic.inयुवाओं के लिए देश सेवा का सुनहरा मौका है। फर्रुखाबाद और आसपास के 12 जनपदों के युवाओं को भारतीय सेना ने भर्ती आमंत्रण दिया है। सेना भर्ती कार्यालय बरेली की ओर से जारी पत्र के अनुसार अभ्यर्थी सेना भर्ती की वेबसाइट पर 22 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती रैली राजपूत रेजीमेंटल सेंटर (आरआरसी) में सात से 30 जून तक चलेगी। उल्लेखनीय है कि विगत दिसंबर में कोरोना महामारी के चलते जिलाधिकारी ने रैली की अनुमति देने से इन्कार कर दिया था। 

सेना भर्ती कार्यालय बरेली के प्रभारी भर्ती निदेशक मेजर रोहित दहिया ने बताया कि रैली में फर्रुखाबाद के अलावा जनपद बहराइच, बलरामपुर, बरेली, बदायूं, हरदोई, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, संभल, शाहजहांपुर, श्रावस्ती व सीतापुर के पात्र युवा भाग ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि भर्ती रैली का आयोजन आरआरसी फतेहगढ़ में सात से 30 जून तक होगा। अभ्यर्थी 22 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजीकृत अभ्यर्थियों को 23 मई को ई-मेल पर प्रवेशपत्र भेज दिए जाएंगे। अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र दी गई तिथि व स्थान पर रिपोर्ट करना होगा। 

यह हैं सेना भर्ती के लिए अर्हताएं: 

जनरल ड्यूटी सैनिक के लिए अभ्यर्थी की जन्मतिथि एक अक्टूबर 2000 से एक अप्रैल 2004 के बीच और कम से कम लंबाई 169 सेमी, सीना 77 सेमी व वजन 50 किलो होना जरूरी है। अभ्यर्थी को 45 फीसद अंकों या सी-2 ग्रेड से कक्षा 10 पास होना अनिवार्य है।  तकनीकी सैनिकों के लिए अधिकतम आयु सीमा में दो वर्ष की छूट है व शैक्षिक योग्यता में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित व अंग्रेजी विषयों के साथ 50 फीसद अंकों संग इंटरमीडिएट पास होना जरूरी है। नर्सिंग सहायक सैनिकों के लिए तकनीकी सैनिकों की अन्य अर्हताओं के अलावा इंटरमीडिएट में गणित के स्थान पर जीव विज्ञान विषय होना आवश्यक है। स्टोर कीपर के लिए आर्ट्स, कामर्स या साइंस विषयों से 60 फीसद अंकों से इंटरमीडिएट पास होना आवश्यक है।  सोल्जर ट्रेड्समैन के लिए शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल है। अधिकतम आयु 23 वर्ष, न्यूनतम लंबाई 169 सेमी, सीना 76 सेमी और वजन 48 किलो होना जरूरी है। लद्दाखी, गोरखा, नेपाली व अंडमान निकोबार के मूल निवासियों के लिए शारीरिक माप में मामूली छूट होगी। उत्कृष्ट खिलाडिय़ों, पूर्व सैनिकों के पुत्र व वीर नारियों के गोद लिए पुत्र व दामाद को भी शारीरिक माप में मामूली छूट मिलेगी।

शारीरिक दक्षता के मानक: मेजर दहिया ने बताया कि सेना भर्ती में सभी अभ्यर्थियों को 1600 मीटर की दौड़ अधिकतम पांच मिनट 45 सेकंड में पूरी करनी होगी। पांच मिनट 30 सेकेंड या इससे कम में दौड़ पूरी करने वालों को 60 अंक दिए जाएंगे जबकि शेष को 48 अंक मिलेंगे। इसके अलावा कम से कम छह बीम पुलअप, नौ फिट लंबी कूद और जिगजैग बैलेंस की परीक्षा भी पास करनी होगी। वहीं दस बीम पूर्ण करने पर 40, नौ पर 33, आठ पर 27, सात पर 21 व छह बीम पर मात्र 16 अंक दिए जाएंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.