क्रिकेट के हर फार्मेंट के पहले मैच में टीम इंडिया को कानपुर में मिली हार, जानिए कैसा रहा है यहां रिकार्ड

India Vs New Zealand कानपुर के ग्रीनपार्क में खेले गए टेस्ट एकदिवसीय व टी-20 के पहले मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। टेस्ट और टी-20 में इंग्लैंड और एकदिवसीय में श्रीलंका के खिलाफ हार का करना पड़ा था।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 15 Nov 2021 04:45 PM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 04:45 PM (IST)
क्रिकेट के हर फार्मेंट के पहले मैच में टीम इंडिया को कानपुर में मिली हार, जानिए कैसा रहा है यहां रिकार्ड
India Vs New Zealand कानपुर में होने वाले मैच के लिए तैयािरयां चल रही हैं।

कानपुर, अंकुश शुक्ल। (India Vs New Zealand )भारतीय टीम की कई अंतरराष्ट्रीय मैचों में जीत का गवाह रहे ग्रीनपार्क स्टेडियम में टीम इंडिया को क्रिकेट के तीनों फार्मेंट में खेले गए पहले मैच में पहली हार का सामना करना पड़ा। ग्रीनपार्क में टेस्ट, एकदिवसीय व टी-20 क्रिकेट में भारतीय टीम को ग्रीनपार्क में करारी हार झेलनी पड़ी है। हालांकि उसके बाद के मैचों में भारतीय टीम का रथ निरंतर विजय पथ पर चलता रहा है। हालांकि न्यूजीलैंड पर ग्रीनपार्क में हर बार टीम इंडिया हावी रही है। यहां पर भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को दो बार टेस्ट और एक एकदिवसीय मुकाबले में पराजित किया है। 25 नवंबर से शुरू हो रहे टेस्ट में भारतीय टीम रिकार्ड को बरकरार रखने उतरेगी।

इसे संयाेग कहें या भारतीय टीम का ग्रीनपार्क से जुड़ा मिथक कि यहां पर भारतीय टीम को वर्ष 1952 में खेले पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के हाथों आठ विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, एकदिवसीय मैचों में भी टीम के साथ यह मिथक जुड़ा रहा और वर्ष 1986 मे श्रीलंका संग खेले गए एकदिवसीय मैच में भी भारतीय टीम को 117 रनों की बड़ी हार मिली थी। इसके बाद वर्ष 2017 में इंग्लैंड संग हुए पहले टी-20 मुकाबले में भी टीम को सात विकेट की बड़ी हार नसीब हुई। हालांकि इसके बाद टीम ने इस मिथक काे तोड़ते हुए ग्रीनपार्क में अपने विजय अभियान को निरंतर जारी रखा। ग्रीनपार्क में खेले गए 22 टेस्ट मुकाबलों में टीम इंडिया को सात मुकाबलों में जीत तीन में हार मिली। जबकि 12 मुकाबलों को ड्रा कराने में कामयाब रही। वहीं, ग्रीनपार्क में खेले गए 14 एकदिवसीय मुकाबलों में भारतीय टीम को दस में जीत और चार में हार का सामना करना पड़ा है।

chat bot
आपका साथी