India Vs New Zealand : टेस्ट मैच में पहली बार दिखेगी 80 यार्ड की बाउंड्री, न होगी बारिश की बाधा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच ग्रीनपार्क स्टेडियम में प्रस्तावित टेस्ट मैंच के लिए पिच से बाउंड्री की दूरी तय कर दी गई है। वहीं बारिश के मद्​देनजर भी मैदान से जलनिकासी की व्यवस्था के साथ अन्य तैयारियां भी कर ली गई हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 15 Nov 2021 10:49 AM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 10:49 AM (IST)
India Vs New Zealand : टेस्ट मैच में पहली बार दिखेगी 80 यार्ड की बाउंड्री, न होगी बारिश की बाधा
टेस्ट मैच के लिए ग्रीनपार्क में तैयारियां की जा रही हैं।

कानपुर, जागरण संवाददाता। ग्रीनपार्क स्टेडियम में 25 नवंबर से शुरू हो रहे भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट में खिलाडिय़ों को पहली बार 80 यार्ड की बाउंड्री मिलेगी। एसोसिएशन की ओर से मुख्य पिच से की गई मार्किंग में यह निर्णय लिया गया है। वहीं इस बार ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि मैदान पर बारिश का प्रभाव नहीं पड़े। इसके लिए मैदान में बारिश का पानी निकालने के लिए पुख्ता व्यवस्था की जा रही है।

ग्रीनपार्क में हो रहे टेस्ट मैच में पहली बार 80 यार्ड की बाउंड्री रखी गई है। बीसीसीआइ के कंसलटेंट क्यूरेटर शिव कुमार ने बताया कि पहली बार टेस्ट में इतनी दूरी की बाउंड्री का उपयोग किया जा रहा है। इससे पहले खेले गए मुकाबलों में यह दूरी 70 से 75 तक रहती थी। वहीं, मुख्य पिच से लेग व राइड की बाउंड्री की दूरी 70 से 75 यार्ड की रहेगी। उन्होंने बताया कि टेस्ट के लिए एक मुख्य पिच के साथ नौ पिचों को तैयार किया जा रहा है। अभ्यास के लिए डायरेक्टर पवेलियन के साथ न्यू प्लेयर्स पवेलियन की अभ्यास पिचों को दुरुस्त किया जा रहा है।

इस बार न होगी बारिश की बाधा

टेस्ट मैच में बारिश के व्यवधान से बचाने के लिए उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एसोसिएशन द्वारा पूरे स्टेडियम के ड्रेनेज सिस्टम को तैयार कर लिया है। सेंड बेस होने के कारण हल्की-फुल्की बारिश का आउटफील्ड पर कोई असर नहीं पड़ेगा। साथ ही अत्याधुनिक मशीन व कवर यूपीसीए की तैयारियों को बेहतर कर रहे हैं। पिच क्यूरेटर शिव कुमार ने बताया कि पिछले कई मुकाबलों में बारिश ने मैच को प्रभावित किया है। इस बार स्टेडियम पूरी तरह से तैयार है। पूरे स्टेडियम में ड्रेनेज सिस्टम तैयार है। जो बारिश के दौरान मैदान में एकत्र होने वाले पानी को कुछ ही क्षणों में बाहर कर देगा। इसके साथ ही सेंड बेस मैदान बारिश के पानी को सोख लेगा जिससे आउटफील्ड कुछ ही क्षणों में दुरुस्त हो जाएगी। उन्होंने बताया कि दो सुपर शाकर्स के साथ 19 कवर मैच के दौरान स्टेडियम में रहेंगे।

chat bot
आपका साथी