Kanpur Test Match: ग्रीनपार्क में भिड़ने जा रही रहाणे और विलियमसन की सेना, यहां न्यूजीलैंड से कभी नहीं हारा भारत

India Nea Zealand Test Match Latest News ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच कोच द्रविड़ की अग्निपरीक्षा तो कप्तान रहाणे के लिए अजेय रिकार्ड को बरकरार रखने के लिए चुनौती होगा। ग्रीनपार्क के इतिहास में अबतक भारत ने हमेशा न्यूजीलैंड को शिकस्त दी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 08:50 AM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 08:50 AM (IST)
Kanpur Test Match: ग्रीनपार्क में भिड़ने जा रही रहाणे और विलियमसन की सेना, यहां न्यूजीलैंड से कभी नहीं हारा भारत
कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में लग गई दर्शकों की कतार।

कानपुर, जागरण संवाददाता। ग्रीनपार्क के मैदान में गुरुवार सुबह दस बजे भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे और किवी कप्तान केन विलियमसन की सेना आमने सामने उतरने वाली है। किवी टीम टी-20 सीरीज की हार का बदला लेने की फिराक में है तो भारतीय टीम विश्वकप चैंपियनशिप की हार बदला लेने उतरने जा रही है। वहीं ग्रीनपार्क में अबतक न्यूजीलैंड से भारतीय टीम कभी नहीं हारी है तो रहाणे की कप्तानी में अभी तक खेले गए पांच मुकाबलों में भारतीय टीम को हार नहीं मिली है।

ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच को सुबह से चहल कदमी शुरू है। दर्शक स्टेडियम में एंट्री के लिए कतार लगा चुके हैं तो बीसीसीआइ और यूपीसीए के पदाधिकारी समेत पुलिस प्रशासन के अफसर भी पहुंच गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था के लिए हर गेट पर इंतजाम किया गया है। कप्तान अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम अपने अजेय रिकार्ड को बरकरार रखने के लिए उतरेगी। यह टेस्ट मैच कप्तान रहाणे के साथ कोच राहुल द्रविड़ की कोचिंग की भी परीक्षा लेगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार का बदला लेने के लिए टीम इंडिया पूरी तैयारी के साथ उतरेगी।

रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने पांच मुकाबले खेले हैं, इसमें चार में टीम को जीत मिली, जबकि एक मुकाबला ड्रा रहा। ग्रीनपार्क में भारतीय टीम पहली बार नए कप्तान अङ्क्षजक्य रहाणे व कोच राहुल द्रविड़ के साथ उतरेगी। टेस्ट में भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला ग्रीनपार्क में तीन बार हो चुका है। वर्ष 1976 में खेला गया टेस्ट मैच ड्रा रहा था। इसके बाद भारत ने 1999 में न्यूजीलैंड को आठ विकेट और वर्ष 2016 में 197 रनों से पराजित किया था। ग्रीनपार्क में रहाणे एक वनडे और एक टेस्ट मैच खेल चुके हैं। वहीं, कोच के रूप में टीम के साथ आए राहुल द्रविड़ ने बतौर खिलाड़ी ग्रीनपार्क में पांच टेस्ट और दो एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें एक शतक व तीन अर्धशतक लगाए हैं।

भारत की स्थिति

मजूबती : बल्लेबाजी मजबूत है। घरेलू मैदानों पर गेंदबाजों का अच्छा प्रदर्शन

कमजोरी : शीर्ष खिलाड़ी केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर टीम में नहीं हैं।

न्यूजीलैंड की स्थिति

मजबूती : केन विलियमसन और रास टेलर के रूप में स्पिन के खिलाफ बेहतर बल्लेबाज टीम में हैं। गेंदबाज टिम साउदी और नील वैगनर परेशानी पैदा कर सकते हैं।

कमजेारी : टीम में मिशेल सेंटनर को छोड़कर कोई भी बेहतर स्पिनर नहीं है जो भारतीय टीम के बल्लेबाजी क्रम पर प्रभाव छोड़ सके।

chat bot
आपका साथी