लोडर सीजीएसटी के कब्जे में, जारी होते रहे ई-वे बिल

जांच में गड़बड़ मिलने पर फजलगंज के लोहा कारोबारियों पर पड़ा था छापा विरोध पर कागजात लेकर लौट आए थे अधिकारी जमा कराया 11 लाख जुर्माना

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 01:37 AM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 01:37 AM (IST)
लोडर सीजीएसटी के कब्जे में, जारी होते रहे ई-वे बिल
लोडर सीजीएसटी के कब्जे में, जारी होते रहे ई-वे बिल

जागरण संवाददाता, कानपुर : लोहे से लदे एक लोडर को पकड़ने के बाद सीजीएसटी के अधिकारियों ने फजलगंज व कुलीबाजार के कारोबारियों का फर्जीवाड़ा पकड़ा है। अधिकारियों ने पाया कि जिस दौरान लोडर उनके कब्जे में रहा, उस बीच उसके नंबर से ही ई-वे बिल जेनरेट होते रहे और माल भी एक स्थान से दूसरे स्थान भेजना दर्शाया गया। छापा मारने पहुंचे अधिकारियों को व्यापारियों के विरोध पर लौटना पड़ा लेकिन वे कागजात ले आए। इसकी जांच कर विभाग अब तक 11 लाख रुपये जुर्माना वसूल चुका है। इसके साथ ही जांच अभी जारी है।

सीजीएसटी के अधिकारियों ने पिछले दिनों एक लोडर पकड़ा था, जिसमें लोहा लदा था। विभाग ने लोडर को लाकर आफिस में खड़ा कर लिया। अधिकारियों के मुताबिक चार दिन तक लोडर कार्यालय में खड़ा रहा। बाद में टैक्स लेकर उसे छोड़ा जाने लगा तो अधिकारियों ने उस गाड़ी के ई-वे बिल चेक किए। पोर्टल पर जो जानकारी सामने आई अधिकारी उससे चौंक गए। जिन चार दिन लोडर कार्यालय में खड़ा था। उन दिनों में भी उसके नंबर से ई-वे बिल जेनरेट किए जा रहे थे। साथ ही माल भी एक स्थान से दूसरे स्थान भेजा जा रहा था। अधिकारियों ने पोर्टल पर यह देखा कि किन कारोबारियों ने गलत तरीके से ई-वे बिल जेनरेट किया तो पाया कि फजलगंज की पांच लोहा कारोबारी और कुलीबाजार के एक लोहा कारोबारी ने ई-वे बिल जेनरेट किए थे। इन कारोबारियों ने एकदूसरे के यहां माल को भेजना भी दिखाया है।

इतनी जानकारी होने के बाद संयुक्त आयुक्त आरपी सिंह, सहायक आयुक्त आदित्य कुमार, हिमांशु श्रीवास्तव, यूके शुक्ल, विवेक गुप्ता ने टीम के साथ फजलगंज में लोहा कारोबारियों के यहां छापा मारा तो उन्होंने टीम का विरोध कर दिया। टीम वापस आ गई लेकिन इन कारोबारियों के कागजातों के साथ। कागजातों की जांच में टीम ने इस गड़बड़ी को पकड़ा और इन कारोबारियों से 11 लाख रुपये जुर्माना वसूला। अधिकारियों के मुताबिक अभी जांच जारी है। आगे और भी कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी