मोमोज खाइये और इम्युनिटी बढ़ाइये, सीएसए की साइंटिस्ट ने तैयार किया खास पाउडर

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के खाद्य विज्ञान एवं पोषण विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर का शोध इंटरनेशनल जनरल ऑफ वेलनेस में प्रकाशित हो चुका है । मोमोज व लड्डू खाने से कोरोना को हराने में ताकत मिलेगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 12:53 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 07:55 PM (IST)
मोमोज खाइये और इम्युनिटी बढ़ाइये, सीएसए की साइंटिस्ट ने तैयार किया खास पाउडर
सीएसए की एसोसिएट प्रोफोसर ने शोध किया है।

कानपुर, [जागरण स्पेशल]। कोरोन संक्रमण काल में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अचानक खानपान में बदलाव आ गया है। जड़ी-बूटियों के सेवन के साथ योग तक अब घर घर शुरू हो चुका है। घरों में भी खानपान में बदलाव आ गया है, इस बदलाव से युवा और बच्चे ज्यादा परेशान नजर आ रहे हैं। क्योंकि युवाओं का मनपसंद मोमोज खाने को नहीं मिल रहा है तो बच्चों को छोटा भीम वाला लड्डू नहीं मिल रहा है। दोनों ही खाने की चीजें बाजार की होने के कारण अभिभावक भी खिलाने में परहेज कर रहे हैं। लेकिन, अब युवाओं और बच्चों को परेशान होने की जरूरत नहीं है, अब उनकी पसंद मोमोज और लड्डू भी सेहतमंद होंगे और इम्युनिटी बढ़ाकर कोरोना को हराने की ताकत देंगे। जी हां, चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की साइंटिस्ट ने खास तरह का पाउडर तैयार किया है, जिससे सेहतमंद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले माेमोज और लड्डू बनाए हैं।

परीक्षण में भी कारगर साबित हुए मोमोज और लड्डू

प्रकृति के खजाने में ऐसे नायाब हीरे हैं जो हमारे जीवन को न केवल खुशहाल करते हैं, बल्कि रोगों से लडऩे की क्षमता भी देते हैं। इसी खजाने में जामुन व मेथी भी शामिल हैं। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के खाद्य विज्ञान एवं पोषण विभाग की विशेषज्ञ ने जामुन व मेथी के मोमोज व लड्डू बनाकर उनका परीक्षण किया तो वह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर साबित हुए, जो कोरोना काल में यह काफी उपयोगी है। जामुन के बीजों का चूर्ण व मेथी के बीजों के पोषक तत्व की गुणवत्ता का मूल्यांकन करके आम व्यक्तियों पर उसका परीक्षण किया गया।

फायदेमंद है जामुन के बीज और मेथी

सीएसए में विभाग की एसो. प्रोफेसर डॉ. विनीता सिंह की यह रिसर्च इंटरनेशनल जनरल ऑफ वेलनेस में प्रकाशित हुआ है। जामुन के बीजों में जंबोलिन व जंबोसिन नामक दो प्रकार के यौगिक पाए जाते हैं। यह पदार्थ ब्लड शुगर को नियंत्रित करके उसे बढऩे नहीं देते हैं। इसी प्रकार मेथी के बीजों में डायोसजेनिन नामक यौगिक होता है, जो खांसी, गले, दांत व गांठों के दर्द में आराम मिलता है।

पाउडर तैयार करने की विधि

डॉ. विनीता सिंह ने बताया कि यह उत्पाद गेहूं का आटा, जामुन के बीजों का पाउडर व मेथी बीज के मिश्रण से तैयार किए गए। उन्होंने इन चीजों को सौ ग्राम लेकर चार अलग-अलग मिश्रण तैयार किए। यह मिश्रण 60:36:4, 60:32:8, 60:28:12 व 60:24:16 के अनुपात में थे। प्रयोगों में पाया गया कि 60:24:16 के अनुपात से बने लड्डू पौष्टिकता की दृष्टि से उत्तम पाए गए।

इस अनुपात से बने लड्डू में प्रोटीन का 6.86, वसा 11.80, क्रूड फाइबर 1.31 व ऐश 'राख-केमिकल कंपोजिशन का हिस्सा 1.27 ग्राम पाया गया। इसी अनुपात के मिश्रण से बने मोमोज में प्रोटीन 11.28, कार्बोहाइड्रेट 75.67, वसा 1.94,क्रूड फाइबर 0.80 व ऐश 1.17 ग्राम प्राप्त हुआ। स्वाद के दृष्टिकोण से 60:36:4 के अनुपातिक मिश्रण वाला लड्डू व 60:32:8 के अनुपातिक मिश्रण वाला मोमोज अधिक पसंद किया गया।

chat bot
आपका साथी