सरकारी मेहरबानी से बस रही अवैध कालोनियां

सिंचाई विभाग के बंधा पर बनी बैराज-मंधना रोड से अवैध रैंप बनाकर अवैध कॉलोनियां बसाई जा रही हैं। केडीए के अफसर इस बात से बेखबर हैं कि डूब क्षेत्र के नो-कंस्ट्रक्शन में एचटी लाइन के नीचे अवैध टाउनशिप बस रहा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 13 Oct 2020 12:26 AM (IST) Updated:Tue, 13 Oct 2020 12:26 AM (IST)
सरकारी मेहरबानी से बस रही अवैध कालोनियां
बैराज मार्ग से रैंप उतार कर प्लाटिंग करने वालों ने उतार पर डामर रोड बना ली। जागरण

जागरण संवाददाता, कानपुर: गंगा कटरी के नो-कंस्ट्रक्शन एरिया में हो रहे अंधेर का जागरण द्वारा पर्दाफाश किए जाने के बाद भले कानपुर विकास प्राधिकरण, राजस्व और सिंचाई विभाग के अधिकारी सक्रिय हुए हो वह शहर से खिलवाड़ के प्रति सचेत हो गए हों एेसा बिल्कुल नहीं है। जिस तरह का अंधेर गंगा के पार हो रहा था वही बैराज से मंधना रोड के दायें और बायें छोर पर हो रहा है।

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) की बंदिश के बाद भी न तो सिंचाई विभाग के बंधा से रैंप उतार कर बिना लेआउट अवैध कालोनियां बसाए जाने के साथ ही प्रतिबंधित क्षेत्र में भी बसाई जा रही टाउनशिप में सपने बेचे जा रहे हैं।गंगा डूब क्षेत्र के कटरी शंकरपुर सराय और उसके पड़ोस के गांव में अवैध तरीके से सैकड़ों बीघे में प्लाटिंग में सरकारी जमीन को भी बेच दिए जाने का खेल बेनकाब होने पर कमिश्नर के तेवर बिगड़ने पर कटरी में भले केडीए, सिंचाई विभाग और राजस्व अमले ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की हो पर संबंधित विभागों के अधिकारी सचेत हो गए हो एेसा भी बिल्कुल नहीं है।

कटरी शंकरपुर सराय में बड़ी कार्रवाई होने के बाद भी अवैध कालोनियां बसाने वाले सचेत नहीं हुए और बैराज से मंधना जाने वाली सिंचाई विभाग के बंधा पर बनी सड़क के बायीं ओर बाटेनिकल गार्डेन के सामने के अलावा केडीए ग्रींस के सामने बंधा से रैंप उतार कर कालोनी विकसित करने की तैयारी हो रही है। वहीं बाटेनिकल गार्डेन से दो से तीन किमी मीटर पर तीन और जगहों पर रैंप बनाने के साथ उस पर सीसी रोड बनाकर बड़े पैमाने पर प्लाटिंग हो रही है। वहां के रैंप देखने से ही लगता है कि वह महीनों पहले बना लिए गए थे।

याद दिलाया तो बोले तोड़े जाएंगे रैंप : बैराज से मंधना-बिठूर रोड तक के सिंचाई विभाग के बंधा पर बनी सड़क से रैंप उतारने का कार्य हाल फिलहाल का नहीं है। तीन जगह के रैंप पर तो डामर रोड और सीसी रोड तक बना दिया गया। महीनों पहले बन कर तैयार हुए रैंप और अभी जो बन रहे हैं उनको रोकने के लिए विभाग के द्वारा क्या किया गया उस पर अधिशासी अभियंता जेपी सिंह का जवाब था कि अवैध तरीके से जो भी रैंप बनाए गए हैं वह सभी तोड़े जाएंगे। हालांकि उनके पास अब तक कोई कार्रवाई न होने का कोई जवाब नहीं था।

chat bot
आपका साथी